’तनख्वाह मांगी तो सिर मुंडवाया, मोहल्ले में नंगा घुमाया’, हद तो तब हुई जब…

'When asked for salary, he shaved his head, paraded naked in the locality', the limit was reached when...
'When asked for salary, he shaved his head, paraded naked in the locality', the limit was reached when...
इस खबर को शेयर करें

मुंबई: एनएम जोशी मार्ग पुलिस स्टेशन की सीमा में 18 वर्षीय एक युवक के अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या करने का मामला सामने आया है। आरोप है कि पीड़ित को उसके मालिक और सहयोगियों ने कथित तौर पर निर्वस्त्र कर मोहल्ले में घुमाया। घटना गुरुवार की बताई जा रही है। पीड़ित के पिता का आरोप है कि पुलिस आरोपियों को बचाने में जुटी है। वह एफआईआर दर्ज करने के बजाय एडीआर दर्ज कर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश में है। उधर, सीनियर पीआई सुनील चंद्रमोरे ने आकस्मिक मौत का मामला दर्ज कर घटना की जांच की बात कही है। प्रभादेवी स्थित कामगार नगर में रहने वाले पीड़ित के पिता रामराज जैस्वार के अनुसार, पिछले साल उनका बेटा शिवम (बदला नाम) वाराणसी से मुंबई आया था। यहां 12 हजार रुपये के वेतन पर उसे एक किराना स्टोर में हेल्पर की जॉब मिल गई।

स्टोर मालिक ने उसके बेटे से पांच-छह महीने काम करवाने के बाद वेतन नहीं दिया। इसलिए उसने जनवरी में दूसरी जगह काम शुरू कर दिया। इसी दौरान मार्च में स्टोर मालिक के भाई ने उसके बेटे को अपनी पान की दुकान पर काम करने को कहा, जिसे उसने स्वीकार कर लिया। लेकिन उसने अपने पुराने मालिक से अपना बकाया वेतन मांगना बंद नहीं किया। इससे नाराज होकर स्टोर मालिक ने बेटे की पिटाई कर दी। रामराज ने आरोप लगाया है कि आरोपियों ने पहले उसके बेटे को इलाके के ही एक नाई के पास ले जाकर उसका सिर मुंडवाया, फिर उसके चेहरे और सिर को राख से काला किया। इसके बाद उन्होंने उसके कपड़े उतारकर मोहल्ले में घुमाया।

इस अपमान से आहत होकर बेटे ने आत्महत्या कर ली। नायर अस्पताल में बेटे के शव को देखने के दौरान पता चला कि उसका सिर मुंडा हुआ है और शरीर पर राख लगी है। बेटे का अंतिम संस्कार करने के बाद जब रामराज पुलिस स्टेशन गए, तो पुलिस अधिकारियों ने एफआईआर दर्ज करने की बजाय एडीआर दर्ज करने की बात कही। उधर, पुलिस अधिकारियों का कहना है कि वे मामले की जांच कर रहे हैं।