Stock Market अप्रैल-मई में कब-कब रहेगी बंद? नोट कर लें तारीखें

When will the stock market remain closed in April-May? note down the dates
When will the stock market remain closed in April-May? note down the dates
इस खबर को शेयर करें

Stock Market : शेयर मार्केट अप्रैल और मई में कुल 20 दिन बंद रहेगी। यानी इतने दिन कारोबार नहीं होगा। स्टॉक मार्केट अप्रैल में 10 दिन और मई में भी 10 दिन बंद रहेगी। अप्रैल में 4 शनिवार और 4 रविवार हैं। शनिवार और रविवार को मार्केट बंद रहती है और किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग नहीं होती। 11 अप्रैल को ईद की वजह से मार्केट बंद रही। अब बुधवार यानी 17 अप्रैल को भी मार्केट बंद रहेगी। 17 अप्रैल को रामनवमी के कारण स्टॉक मार्केट बंद रहेगी और कोई कारोबार नहीं होगा।

मई में इन तारीखों को बंद रहेगी मार्केट
मई में भी 4 शनिवार और 4 रविवार हैं। यानी इन 8 दिनों तक कोई कारोबार नहीं होगा। वहीं 1 मई को भी स्टॉक मार्केट बंद रहेगी। 1 मई को मजदूर दिवस है और इस दिन महाराष्ट्र में छुट्टी रहती है। वहीं 20 तारीख को भी स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग नहीं होगी। दरअसल, 20 मई को मुंबई में लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। जहां वोटिंग होती है, वहां सारे संस्थान बंद रहते हैं। ऐसे में BSE और NSE भी बंद रहेंगे। नतीजा, सोमवार यानी 20 मई को स्टॉक मार्केट बंद रहेगी और किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग नहीं होगी। इस बात की घोषण इन दोनों स्टॉक एक्सचेंजों ने भी कर दी है।

लगातार ऊंचाई छू रहा सेंसेक्स
शेयर मार्केट में इस समय बूम आई हुई है। मंगलवार को सेंसेक्स में 75 हजार का आंकड़ा पार कर दिया। वहीं निफ्टी 22,753 बंद हुआ। गुरुवार को जब मार्केट खुलेगी तो सभी नजरें फिर से सेंसेक्स पर होंगी। शेयर मार्केट में यह तेजी ऐसे समय आई है जब वित्त वर्ष 2023-24 की तीसरी तिमाही की GDP ग्रोथ 8.4 फीसदी रही।

सोने ने भी बनाया रिकॉर्ड
पिछले कुछ हफ्तों से सोने-चांदी की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है। गुरुवार को 24 कैरेट गोल्ड के रेट में 110 रुपये का उछाल आया। दिल्ली में 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 72,260 रुपये रही। वहीं 1 किलो चांदी की कीमत 85 हजार रुपये रही। एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस साल दिसंबर में सोने की कीमत 75 हजार को पार कर सकती है।

इसलिए बढ़ रही सोने की कीमतें
एक्सपर्ट्स का कहना है कि 17 महीनों से चीन का केंद्रीय बैंक लगातार गोल्ड खरीद रहा है। जिसकी वजह से सोने की कीमतों में इतना ज्यादा उछाल देखने को मिल रहा है। इसी कारण सोना रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार मार्च महीने में, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अपने गोल्ड रिजर्व को 0.2% बढ़ाकर 72.74 मिलियन ट्रॉय औंस कर लिया है।