टमाटर कहां जाकर रुकेगा! चंडीगढ़ में 350 रुपये किलो, गाजियाबाद में 250 में बिका

Where will the tomato stop? 350 kg in Chandigarh, sold for 250 in Ghaziabad
Where will the tomato stop? 350 kg in Chandigarh, sold for 250 in Ghaziabad
इस खबर को शेयर करें

देश में टमाटर के भाव (Tomato Price) में नरमी कब आएगी? ये कहना मुश्किल होता जा रहा है. एक ओर जहां सरकार लोगों को राहत देने और इसकी कीमतों में कमी लाने के लिए नए-नए प्लान तैयार कर रही है, तो वहीं टमाटर है कि रोज नई ऊंचाई पर पहुंचता जा रहा है. अब तक दोहरा शतक लगा चुका टमाटर अब चंड़ीगढ़ फुटकर बाजारों (Chandigarh Tomato Price) में 350 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, वहीं दिल्ली से सटे गाजियाबाद में इसका भाव (Tomato Rate In Ghaziabad) 250 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है.

सरकारी कोशिशों के बावजूद आसमान पर दाम
सबसे पहले बात कर लेते हैं टमाटर की आसमान छूती कीमतों पर लगाम लगाने के सरकार के प्रयासों की, तो बता दें जब इसके भाव में तेजी आने का सिलसिला तेज हुआ था, तभी सरकार ने इसके उत्पादन में बढ़ोत्तरी और कीमतें घटाने के उद्देश्य से Tomato Grand Challenge की शुरुआत की और इसके बाद Delhi-NCR के लोगों को राहत देने के लिए एक दिन पहले ही नया प्लान बनाया. इसके तहत कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री की ओर से Nafed और NCCF को दूसरे राज्यों से टमाटर खरीदने और उन्हें सस्ते दाम पर दिल्ली-एनसीआर में बेचने के लिए निर्देशित किया गया है. इसके बावजूद टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है.

बारिश से बेहाल, टमाटर ने किया बुरा हाल
उतरी भारत में लगातार हो रही भारी बारिश से जहां लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, तो वही मंडियों में सब्जियों के दाम में बड़ा उफान देखने को मिल रहा है. जहां एक तरफ घर में खाना बनाने के लिए सब्जियां खरीदने के लिए लोग जैसे-तैसे बाहर जा रहे हैं, तो बढ़ते दाम लोगों की जेब में बड़ा असर डाल रहे हैं. चंडीगढ़ में टमाटर के रेट 300 रुपये प्रति किलो के पार पहुंचने के चलते अब लोग इससे दूरी बना रहे हैं.

हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में आजतक की टीम ने जब स्थानीय लोगों से बात की, जहां पर टमाटर का भाव 200 रुपये प्रति किलो हो गया है. स्थानीय लोगों ने कहा कि अब सब्जियों में तड़का नहीं लग रहा, क्योंकि टमाटर के रेट आसमान पर पहुंच चुके हैं और बिना टमाटर के ही सब्जियां बनानी पड़ रही हैं जो कि बे-स्वाद लग रही हैं. ऐसा नहीं है कि कीमतों में आए उछाल के चलते केवल सब्जी खरीदने वाले ग्राहक ही परेशान हैं, इन्हें बेचने वाले सब्जी विक्रेता भी आसमान छूती महंगाई के कारण कम बिक्री से परेशान हैं. उनका कहना है कि सब्जियों की बिक्री पहले के मुकाबले आधे से भी कम रह गई है.

डेढ़ महीने में तीन गुना इजाफा
बीते करीब डेढ़ महीने से टमाटर की कीमतें देश में अन्य चर्चित मुद्दों के साथ सुर्खियों में बना हुआ है. ऐसा हो भी क्यों न आखिर इतने समय के भीतर ही Tomato Price तीन गुना से ज्यादा बढ़ गए हैं. देश के जिन राज्यों और शहरों में टमाटर की कीमतें लोगों की पहुंच से बाहर जा चुकी हैं उनकी बात करें तो…

फुटकर बाजार में टमाटर की कीमतें

शहर/राज्य कीमत
चंडीगढ़ 300-350 रुपये/किलो
दिल्ली 200-250 रुपये/किलो
गाजियाबाद 250 रुपये/किलो
हरियाणा 200 रुपये/किलो
उत्तरकाशी 200 रुपये/किलो
गंगोत्री 200 रुपये/किलो
जम्मू 180-200 रुपये/किलो
लखनऊ 160-180 रुपये/किलो
एक किलो टमामटर में 2-3 लीटर पेट्रोल
फिलहाल, अगर चंडीगढ़ या गाजियाबाद जैसे शहरों की बात करें तो यहां पर एक किलो टमाटर की कीमत में आप अपने वाहन में 2 या 3 लीटर पेट्रोल आसानी से भरवा सकते हैं. ये हालात देश में तब बने हुए हैं, जबकि भारत दुनिया में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक देश है. सालाना आधार पर जहां China में करीब 5.6 करोड़ टन टमाटर का उत्पादन होता है, तो वहीं भारत हर साल औसतन 1.8 करोड़ टन उत्पादित करता है.

बे-मौसम बारिश ने बिगाड़ा खेल
इस साल बे-मौसम बरसात और अन्य कारणों के चलते टमाटर की फसल को हुए नुकसान की वजह से ऐसे हालात पैदा हो गए हैं, जो हाल-फिलहाल थमते नजर नहीं आ रहे हैं. देश के ज्यादातर राज्यों में मांग के हिसाब से आपर्ति नहीं हो पा रही है. यहां तक कि मैकडोनॉल्ड् जैसे फास्टफूड दिग्गजों ने अपने प्रोडक्ट्स में टमाटर के इस्तेमाल से तौबा कर ली है और बाकायदा अपने स्टोर्स पर नोटिस लगाकर इस बात की जानकारी ग्राहकों के साथ शेयर की है.

जहां एक ओर चंड़ीगढ़ में 300 के पार, दिल्ली गाजियाबाद में 200 से लेकर 250 रुपये, हरियाणा-उत्तराखंड जम्मू में 200 रुपये और उत्तर प्रदेश में 180 रुपये प्रति किलो की दर टमाटर रिटेल मार्केट में बिक रहा है, तो वहीं देश के अन्य शहरों में भी इसकी औसत कीमत में कोई कमी देखने को नहीं मिल रही है और ये 140 से लेकर 160 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव में बिक रहा है.

पुलिस सुरक्षा के बीच बिक रहे सस्ते टमाटर
राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में टमाटर का भाव गुरुवार को 250 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंचने के बाद मंडी समिति ने साहिबाबाद लोगों को राहत देने के लिए सस्ते में टमाटर उपलब्ध कराने का जिम्मा उठाया. इसके तहत काउंटर लगातर लोगों को 70 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से टमाटर बेचे गए. खास बात ये है सस्ते में टमाटर की बिक्री के समय टमाटर काउंटर पर पुलिस की चाक-चौबंद सुरक्षा रही.