White Hair Plucking: जब सिर पर दिखने लगे सफेद बाल, जानिए इसे तोड़ना सही है या गलत?

इस खबर को शेयर करें

White Hair Plucking is Harmful Or Not: पुराने जमाने में सफेद बालों को बुढ़ापा आने की दस्तक समझा जाता था, लेकिन मौजूदा दौर में 30 साल से कम उम्र में ही बाल पकने शुरू होता जाते हैं. जब पहली दफा ऐसा होता है तो युवा टेंशन में आने लगते हैं और आनन फानन में इस समस्या से छुटकारा पाने लगते है. इस स्थिति यंग एज ग्रुप में शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस की वजह बन जाती है.

सफेद बालों को तोड़ना कितना सही?
जब किसी युवा को सिर पर पहली बार सफेद बाद दिखते हैं तो वो अक्सर इसे उखाड़कर फेंक देते हैं, कई लोग ये मानते हैं कि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे और ज्यादा सफेद बाल उगने लगते हैं, लेकिन क्या इस बात में कोई सच्चाई है, आइए जानते हैं.

क्या सफेद बाल को तोड़ने से उगेंगे एक्ट्रा हेयर
जैसे-जैसे हमारी आयु बढ़ने लगती है वैसे-वैसे बालो में कलर देने वाले पिगमेंट सेल्स नष्ट होने लगते हैं. जब ये कोशिकाएं कम होती हैं तो स्कैल्प में मेलानिन कम जाने लगता हैय इसके कारण बाल सफेद या ग्रे होने लगते हैं. बीते समय में ये बात तकरीबन हर किसी के दिमाग में घर कर गई है कि एक सफेद बाल तोड़ने से 3 या 4 एक्ट्रा सफेद बाल उग जाएंगे जो महज एक मिथक है.

सफेद बालों को तोड़ना सही नहीं
भले ही बाल तोड़ने से और ज्यादा सफेद बाल न उगते हों, लेकिन इसके बावजूद ये एक सही आदत नहीं है क्योंकि जब आप बालों को जड़ से तोड़ डालते हैं तो स्कैल्प के नीचे फॉलिकल को नुकसान पहुंचता है और फिर भविष्य में बाल उगने में दिक्कतें आती है.

बालों की सेहत के लिए क्या करें?
अगर आपको सफेद बाल दिख भी जाएं तो घबराने की जरूरत नहीं है, न ही आप के लिए ये जरूरी है कि सफेदी छिपाने के लिए हेयर डाई ही लगाया जाए क्योंकि इससे बाल डैमेज हो सकते हैं. सफेद बालों को वापस डार्क करना हो तो इसके लिए विटामिन सी (Vitamin C) रिच फूड्स खाएं जैसे संतरा, चकोतरा, अमरूद, जामुन और पपीता. सब्जियों की बात करें तो गोभी, ब्रोकोली, पालक, और टमाटर खाने से काफी फायदा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)