उत्तराखंड, पंजाब और यूपी में मुख्यमंत्री पद के लिए कौन है जनता की पहली पसंद, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

अगले साल की शुरुआत में जिन राज्यों में चुनाव होंगे उनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड भी शामिल है. इन राज्यों में होने वाले चुनाव और परिणाम पर देश की जनता की नजर है. ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इन राज्यों का परिणाम काफी मायने रखता है. चुनावों में जीत हासिल करने के लिए अभी से राजनीतिक पार्टियों की ओर से ताकत झोंकी जा रही है. सभी पार्टियों की ओर से अलग-अलग रणनीति बनाकर कार्यकर्ता चुनावी मैदान में उतर चुके हैं. ऐसे में एबीपी न्यूज सी-वोटर की ओर से नवंबर के पहले हफ्ते में एक सर्वे किया गया. इस सर्वे में यह जनने की कोशिश की गई है कि इन राज्यो में कौन वहां के लोगों के सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री उम्मीदवार हैं. आइये जानते हैं-

सबसे पहले हम बात उत्तर प्रदेश की करेंगे. यहां के करीब 41.4 प्रतिशत लोग मुख्यमंत्री के तौर पर योगी आदित्यनाथ को देखना चाहते हैं. वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव को 31.7 फीसदी लोग मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. बहुजन समाज पार्टी के मुखिया मायावती को लेकर करीब 15.6 फीसदी जबकि प्रियंका गांधी को मुख्यमंत्री के तौर पर करीब 4.9 फीसदी लोग देखना चाहते हैं. अगर बात करें जयंत चौधरी की तो करीब 2 प्रतिशत लोग उन्हें मुख्यमंत्री के तौर पर पसंद कर रहे हैं जबकि अन्य के हिस्से में करीब 4.4 फीसदी वोट गए हैं.

बात करें पंजाब की तो यहां सर्वे के मुताबिक, मुख्यमंत्री पद के लिए लोग मौजूदा मुख्यमंत्री और लोकप्रिय चेहरे के तौर पर चरणजीत सिंह चन्नी को पसंद कर रहे हैं. चन्नी को 30.9 फीसदी लोग दोबारा मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं तो अरविंद केजरीवाल को 20.8 फीसदी लोग पसंद कर रहे हैं.

सुखबीर सिंह बादल को 16.1 फीसदी लोग मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं तो वहीं भगवंत मान को 13.9 फीसदी. अगर बात करें अमरिंदर सिंह की तो करीब 7.5 फीसदी लोग आज भी चाहते हैं कि अमरिंदर सिंह दोबारा मुख्यमंत्री बने जबकि नवजोत सिद्धू को लेकर 4.7 फीसदी लोग सहमत हैं.

उत्तराखंड में मुख्यमंत्री के पद के तौर पर लोगों की पहली पसंद हरीश रावत हैं. राज्य में 31.5 फीसदी लोग हरीश रावत को मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. दूसरे नंबर पर पुष्कर सिंह धामी हैं, जिन्हें 27.7 फीसदी लोग सीएम पद के उम्मीदवार के रूप में देखना चाहते हैं. अनिल बलूनी को भी राज्य की करीब 18.3 प्रतिशत जनता सीएम के तौर पर देखना चाहती है जबकि कर्नल अजय कोठियाल को 8.8 फीसदी, बीसी खंडूरी को 3.6 फीसदी, सतपाल महाराज को 2 फीसदी और अन्य को 8.1 फीसदी सीएम उम्मीदवार के तौर पर पसंद कर रहे हैं.