किसे PM बनते हुए देखना चाहते हैं मुस्लिम, सर्वे के नतीजों ने चौंकाया

Whom do Muslims want to see become PM, survey results surprised them
Whom do Muslims want to see become PM, survey results surprised them
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: Loksabha Election Survey: बिहार सरकार ने जातीय जनगणना के आंकड़े जारी करके अगले साल होने वाले आम चुनाव को रोचक बना दिया है। उधर, बीजेपी को पूरा भरोसा है कि वह एक बार फिर से पीएम मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार जीत दर्ज करने जा रही है। इन सबके बीच आम चुनाव को लेकर तमाम सर्वे भी सामने आ रहे हैं। हाल ही में सामने आए एक सर्वे में यह सवाल किया गया है कि आखिर मुस्लिम किस नेता को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। इसके नतीजे चौंकाने वाले आए हैं।

‘इंडिया टीवी’ और सीएनएक्स के सर्वे में सामने आया है कि देश का 52 फीसदी मुसलमान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को अगला प्रधानमंत्री देखना चाहता है। वहीं, सिर्फ तीन फीसदी मुस्लिम चाहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री बनें। इसके अलावा, आठ फीसदी मुस्लिमों ने ममता बनर्जी को वोट दिया, जबकि छह फीसदी ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चुना। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए 14 फीसदी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लिए आठ फीसदी, ओवैसी के लिए पांच और चार ने अन्य का विकल्प चुना।

इसके अलावा, जब दलितों के बीच यह सवाल पूछा गया कि कौन पीएम बनें तो मायावती को दस फीसदी वोट मिला। इसके अलावा, 58 फीसदी लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी को चुना और कहा कि उन्हें ही प्रधानमंत्री बनना चाहिए। राहुल गांधी को 20 फीसदी, कांग्रेस चीफ खरगे को दो फीसदी ने वोट दिया। वहीं, 10 पर्सेंट लोगों ने कोई और का विकल्प चुना। बता दें कि चुनावी एजेंसी ने दावा किया है कि यह सर्वे बिहार में हाल में हुए जातीय जनगणना के बाद करवाया गया है। इसके अलावा, ओबीसी वर्ग के 64 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी को फिर से अगले चुनाव में प्रधानमंत्री बनना चाहिए। वहीं, 15 फीसदी ने राहुल गांधी को, पांच फीसदी ने अखिलेश यादव को, तीन फीसदी ने अरविंद केजरीवाल को और तीन फीसदी ने नीतीश कुमार को चुना। दस फीसदी ने अन्य को वोट दिया। बता दें कि यह सर्वे 12 राज्यों की 48 लोकसभा सीटों पर करवाया गया है।