CNG भरवाते समय गाड़ी से बाहर क्यों आ जाते हैं लोग? इस नियम के पीछे एक नहीं, चार बड़े वजह

Why do people come out of the vehicle while filling CNG? Not one, four big reasons behind this rule
Why do people come out of the vehicle while filling CNG? Not one, four big reasons behind this rule
इस खबर को शेयर करें

CNG Refueling Care: पिछले कुछ सालों में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने CNG कारों की बिक्री को बड़ा उछाल दिया है. ये कारें रनिंग कॉस्ट में तो किफायती होती ही हैं. साथ ही ये पॉल्यूशन भी कम करती हैं. लेकिन ये क्योंकि गैस है और इससे संबंधित कुछ खामियां भी हैं इसलिए इन कारों से जुड़ी बातों को समझना भी जरूरी है.

अगर आप भी कभी अपनी गाड़ी में सीएनजी भरवाने गए होंगे, तो ध्यान दिया होगा कि सीएजी भरवाते समय गाड़ी में बैठे सभी लोगों को उतरने को कहा जाता है. क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों कहा जाता है. अगर नहीं, तो आइए आपको बताते हैं.

इसका सबसे पहला कारण है कि भारत में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी गाड़ियों की कमी होना. दरअसल भारत में कई लोग अपनी गाड़ी में बाहर के मैकेनिक से सीएनजी कीट लगवा लेते हैं. आफ्टर मार्केट सीएनजी किट वाली गाड़ियों में सीएजी भरने का नाॅब या तो पीछे बूट में होता है या बीच की सीट के नीचे होता है. ऐसे में लोगों को पता नहीं होता की सीएनजी भरने का नाॅब कहां है, इसलिए रिफिलिंग में लोगों को परेशानी न हो इस वजह से उन्हें नीचे उतरने को कहा जाता है.

सीएनजी रिफिलिंग कराते समय सुरक्षा के लिहाज से भी लोगों को गाड़ी से उतरने के लिए कहा जाता है. गाड़ी में लगे टैंक के अंदर सीएनजी को काफी अधिक प्रेशर में स्टोर किया जाता है. टैंक रिफिलिंग करवाते समय अगर लीकेज या ब्लास्ट हो जाए तो लोगों को बचने का मौका मिल सके, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से सवारियों को उतरने की सलाह दी जाती है.

सीएनजी जहरीली नहीं होती, लेकिन इसकी महक से आपको दिक्कत हो सकती है. गाड़ियों में सीएनजी लीकेज से लोगों को सिर दर्द, उल्टी और चक्कर आने की शिकायत हो सकती है. इसलिए इन परेशानियों से बचने के लिए भी रिफिलिंग स्टेशन पर गाड़ी से बाहर निकलना समझदारी होगा. इसके अलावा सीएनजी पंप की बनावट पेट्रोल या डीजल पंप से अलग होती है. ऐसे ग्राहक ठगी से बचा रहे इसलिए उसे कार से बाहर निकल कर सीएनजी पंप की मीटर रीडिंग चेक करने की सलाह दी जाती है.