एक से ज्‍यादा बैंक अकाउंट रखना क्‍यों है फायदेमंद? एक्‍सपर्ट से जानिए इस सवाल का जवाब

Why is it beneficial to have more than one bank account? Know the answer to this question from the expert
Why is it beneficial to have more than one bank account? Know the answer to this question from the expert
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. बैंक अकाउंट (Bank account) होना आज बहुत आवश्‍यक है. अब तो सरकारी योजनाओं का पैसा भी सरकार सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ही भेजती है. बैंक अकाउंट के आसानी से खुल जाने के कारण आज लगभग हर व्‍यक्ति के पास एक से ज्‍यादा अकाउंट है. अब सवाल यह उठता है कि क्‍या एक से ज्‍यादा अकाउंट रखना फायदेमंद है? इस प्रश्‍न का जवाब वित्तीय सलाहकार हां और ना, दोनों में ही देते हैं.

उनका कहना है कि आज के समय में केवल एक सेविंग बैंक अकाउंट रखना समझदारी नहीं है. साथ ही ढेरों बैंक अकाउंट खुलवा लेने से भी फायदे की जगह नुकसान ही होता है. वेल्‍थ क्रिएटर्स फाइनेंशियल एडवाइजर्स के को-फाउंडर विनित अय्यर का कहना है कि एक व्‍यक्ति पास तीन से ज्‍यादा बैंक खाते नहीं होने चाहिए. आइए जानते हैं कि 3 तक बैंक अकाउंट होने से आपको क्‍या लाभ हो सकते हैं.

कुशल वित्‍त प्रबंधन
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार, एसएजी इन्‍फोटेक के एमडी अमित गुप्‍ता का कहना है कि एक व्‍यक्ति के कई फाइनेंशियल गोल होते हैं. जैसे बच्‍चे की शिक्षा, इमरेजेंसी फंड और महीनेभर का खर्च आदि. सब वित्‍तीय लक्ष्‍यों के लिए अगर अलग से बैंक अकाउंट होगा तो आपको अपनी सेविंग पर नजर रखने और हर वित्‍तीय लक्ष्‍य को मैंटेन करने में आसानी होगी.

नहीं आएगा वित्‍तीय संकट
अलग-अलग वित्‍तीय लक्ष्‍यों के लिए बैंक अकाउंट होने की वजह से आप अपने मेन अकाउंट से निर्धारित समय पर उन अकाउंट्स में फंड ट्रांसफर कर पाएंगे. इसका फायदा यह होगा कि आपको पता चलता रहेगा कि आपके पास जरूरी खर्चों के बाद कितनी बचत हो रही है. इससे आपको खर्च करने में सुविधा होगी और जरूरी कार्यों के लिए पैसे की कमी भी नहीं होगी.

विद्ड्रॉल में आसानी
डेबिट कार्ड से पैसे निकालने की सीमा निर्धारित होती है. कई बार इमरजेंसी में हमें ज्‍यादा पैसे निकालने पड़ सकते हैं. ऐसे में अगर आपके ज्‍यादा अकाउंट हैं तो आपके पास कार्ड भी ज्‍यादा होंगे. इसका फायदा यह होगा कि आप ज्‍यादा पैसे एक साथ निकाल पाएंगे.

पूंजी की सुरक्षा
चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेंद्र वधवा का कहना है कि बैंक के डूब जाने पर अब हरेक अकाउंट होल्‍डर को सरकार 5 लाख रुपये देती है. आपके ज्‍यादा सेविंग अकाउंट है तो आपका पैसा डूबने का रिस्‍क भी कम हो जाता है.