हरियाणा में महिला कोरोना पॉजिटिव, एक दिन में 87 संदिग्धों ने कराई जांच

Woman corona positive in Haryana, 87 suspects got tested in one day
Woman corona positive in Haryana, 87 suspects got tested in one day
इस खबर को शेयर करें

गुड़गांव: गुड़गांव में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर आने लगे है। शुक्रवार को तीन दिन के अंदर कोरोना दूसरा मामला सामने आया। स्वास्थ्य विभाग ने सेक्टर-68 में रहने वाली एक 42 वर्षीय महिला के संक्रमित होने की पुष्टि की है। फिलहाल जिले में दो सक्रिय संक्रमित हैं और स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सक्रंमित महिला होम आइसोलेशन में है। परिवार के सदस्यों में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं हैं। ऐसे में परिवार के सदस्यों की कोरोना जांच फिलहाल नहीं कराई गई है।

महिला की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है। उनके संपर्क में कितने लोग आए उनके बारे में टीम पता कर रही है। उन्होंने कोरोना वैक्सीन की डोज लगवाई हुई थी। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने महिला के घर दस्तक देकर उसका हाल जाना और कॉल कर भी सेहत के बारे में समय समय पर पता लगाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि दिसंबर माह में यह आठवां संक्रमित मामला है। इससे पूर्व बुधवार को विदेश से लौटी महिला के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। वहीं अब स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच बढ़ा दी है। एक दिन में 87 कोरोना संदिग्धों की जांच की गई, जिसमें 25 रैपिड एंटीजन और 62 आरटीपीसीआर टेस्ट हुए। फिलहाल 19 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।

कोविड को जिले में तैयारियां पूरी हैं। टेस्ट की संख्या बढ़ गई है। कोविड वैक्सीन को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। सरकार की ओर से जो गाइडलाइंस आएंगी उसके अनुसार कार्य किया जाएगा। फिलहाल कोविड वैक्सीन नहीं हैं।
डॉ़ वीरेंद्र यादव, सिविल सर्जन

9 माह से नहीं है कोविड वैक्सीन
उत्तर प्रदेश, केरल व दिल्ली सहित गुड़गांव में कोरोना के नए केस मिलने पर स्वास्थ्य विभाग फिर कागजों में अलर्ट पर है। लोगों को फिर से कोरोना से सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। कोरोना की सैंपलिंग भी दोगुने से ज्यादा कर दी गई है। हालांकि कोरोना से बचने के लिए अहम मानी जाने वाली वैक्सीन पिछले 9 माह से स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है। 31 मार्च को सभी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन खत्म हो गई थी और दोबारा वैक्सीन ही नहीं आई। अब वैक्सीन कब तक आएगी इसके बारे में भी स्थिति साफ नहीं है। काफी लोग ऐसे हैं जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं लगवाई थी। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने खांसी, जुकाम, सांस की दिक्कत संबंधी मरीजों के सैंपल लेने का निर्णय लिया है।

जिले में वैक्सीनेशन की स्थिति
कुल डोज – 57,41,677
पहली डोज – 27,59,767
दूसरी टीका – 24,76,713
प्रिकॉशन डोज – 5,05,197

कोविड की तैयारी को लेकर गुड़गांव में स्थिति
अस्पतालों में बेड – 5869
ऑक्सीजन सपोर्ट बेड – 1386
वेंटिलेटर बेड – 285
आईसीयू बेड – 659
ऑक्सीजन प्लांट – 26
डॉक्टर्स – 3528
स्टाफ नर्स – 6784