World Milk Day 2022: इस तरह पिएंगे दूध तो शरीर में आ जाएगी इतनी ताकत कि…

World Milk Day 2022: If you drink milk like this, then the body will get so much power that...
World Milk Day 2022: If you drink milk like this, then the body will get so much power that...
इस खबर को शेयर करें

World Milk Day 2022: हर साल 1 जून के दिन विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. यह एक अंतर्राष्ट्रीय अवसर है जिसे दूध को एक वैश्विक खाद्य का दर्जा देते हुए यूनाइटेड नेशंस की फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन ने 2001 में घोषित किया था. इस दिन को मनाने का कारण दूध और दुग्ध पदार्थों (Milk Products) से जुड़े सेक्टर के योगदान की वैश्विक सराहना करना है. दूध और दूध से बनी चीजें सचमुच हम सभी के जीवन का एक बड़ा हिस्सा हैं. इसी को देखते हुए इस लेख में दूध के साथ मिलाकर पी जाने वाली 4 चीजों (Milk Combinations) के बारे में बताया गया है जो सेहत (Health) के लिए बेहद अच्छी साबित होती हैं.
हल्दी और दूध

जब भी शरीर में कहीं दर्द उठता है तो सबसे पहला ख्याल हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का आता है. हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है और हल्दी वाले दूध को पीने से शरीर पर यह किसी औषधि की तरह ही काम करता है. इसमें हल्की चीनी डालकर भी पिया जा सकता है.

शहद और दूध
शहद के सेहत और सुंदरता पर यूं तो अपने ही कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन दूध के साथ पीने पर इसके गुण और बढ़ जाते हैं. दूध में शहद (Honey) डालकर पीने पर गला दर्द और जुकाम से राहत मिलती है. इसके साथ ही, यह शरीर को ऊर्जा भी देता है.

बादाम और दूध

सुपरफूड बादाम फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है. दूध में बादाम को मिलाकर पीने पर यह एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते शरीर की डैमेज हुई सेल्स की मरम्मत करता है. बादाम का दूध (Almond Milk) स्वाद में भी कुछ कम लाजवाब नहीं होता.

केला और दूध
दूध में केले डालकर पीने से लोगों को लगता है यह सिर्फ वजन बढ़ाता है जबकि ऐसा नहीं है. केले को यदि सीमित मात्रा में दूध में मिलाकर पिया जाए तो यह वजन कम करने में मददगार होता है और यदि दूध में केले ज्यादा डालें जाए तो यह वजन को बढ़ाने का काम करता है. इसके अलावा केले वाले दूध को वर्कआउट के बाद पीने पर शरीर को प्रोटीन की अच्छी मात्रा भी मिलती है. यह पोस्ट वर्कआउट रिकवरी के लिए एक अच्छा कोंबिनेशन है.