अपने बच्चे की Height न बढ़ने से हैं परेशान? तो आज ही खिलाना शुरू करें ये 4 चीजें

Worried about your child's height not increasing? So start feeding these 4 things today
Worried about your child's height not increasing? So start feeding these 4 things today
इस खबर को शेयर करें

Foods For Increasing Children’s Height: बच्चे के जन्म के बाद से ही मां-बाप को उसके खाने पीने की चिंता सताने लगती है, लेकिन जब वो चलने फिरने लगता है तो इस बात को लेकर फिक्र बढ़ती है कि उम्र के साथ उसकी लंबाई बढ़ रही कि नहीं. अक्सर पैरेंट अपने लाडले-लाडलियों की हाइट दूसरे बच्चों से कम्पेयर करते हैं, लेकिन क्या आप इस बात पर गौर करें कि क्या बच्चे को सही पोषण मिल रहा है? अगर डाइट में न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होगी तो बच्चे का संपूर्ण विकास नहीं हो पाएगा. आजकल बच्चों को फास्ट और जंक फूड्स खाना बेहद पसंद आता है, लेकिन ये सेहत के लिहाज से अच्छे नहीं होते. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिसे खाने से बच्चों की हाइट बढ़ने लगती है.

इन फूड्स को खाने से बढ़ेगी बच्चों की हाइट

1. दूध (Milk)
इस बात में कोई शक नहीं कि दूध एक कंप्लीट फूड है क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते है. इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में अहम योगदान देता है, इसलिए अपने बच्चों को सुबह शाम दूध जरूर पिलाएं.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)
कुछ बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं आता, इसकी जगह वो ऑयली या जंक फूड को तरजीह देते हैं, लेकिन माता-पिता के लिए जरूरी है कि वो बच्चों को समझा बुझा कर हरी सब्जियां खिलाएं, क्योंकि इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, फोलेट, पौटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, और विटामिन के पाया जाता है जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करता है.

3. फल (Fruits)
हर उम्र के लोगों को फल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आप चाहते हैं कि विकास में मददगार विटामिंस और मिनरल्स की कोई कमी न हो तो बच्चों को आज से ही फल खिलाना शुरू कर दें.

4. अंडा (Egg)
अंडे को प्रोटीन (Protein) के रिच सोर्स के तौर पर जाना जाता है, आप अपने बच्चों को सुबह नाश्ते में उबले हुए अंडे जरूर खिलाएं. इसमें प्रोटीन के अलावा कार्ब्स और कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे बॉडी के ओवरऑल ग्रोथ पर पॉजिटिव असर पड़ेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)