भारी बारिश के बीच यूपी के 44 जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी, अगले 48 घंटों तक इन जिलों में…

इस खबर को शेयर करें

Today UP Weather: यूपी के पूर्वी हिस्सों में कल रात जमकर बारिश हुई। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के 44 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारा किया है। देशभर में लगभग सभी राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। नदियां-नाले पूरी तरह से भर चुके हैं, जिससे अब बाढ़ का डर भी सताने लगा है। पहाड़ों की बात करें तो भारी बारिश से चट्टानें खिसकने लगी हैं। इसके चलते कुछ हाईवे को भी बंद कर दिया गया है। वहीं, खराब मौसम की वजह से अमरनाथ यात्रा को भी कुछ समय के लिए स्थगित किया गया है।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम, इस पर पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग ने यूपी के आठ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 44 येलो जिलों में अलर्ट जारी किया है। विभाग के ओर से इन जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

16 जिलों में ओला गिरने की संभावना
आंचलिक विज्ञान नगरी लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि यूपी के 16 जिलों में अगले 3 घंटे में अतिवृष्टि यानी भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 21 जिलों में तेज बारिश का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है। दरअसल इस दौरान तेज आंधी के साथ भारी से अति भारी बारिश की संभावना है साथ ही 16 जिलों में ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।

इन जिलों मे ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग ने राज्य में बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट
वहीं, राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।