यूपी के इन जिलों में जारी हुआ बारिश के लिए येलो और रेड अलर्ट, यहां देखें

इस खबर को शेयर करें

मॉनसून सक्रिय है और देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. कुछ राज्यों में बारिश के बाद निकली धूप से आज ऊमस भरी सुबह रही तो कहीं भारी बारिश की वजह से बाढ़ से परेशानी बढ़ गई है. देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को कुछ जगहों पर बारिश हुई और उसके बाद ऊमस से लोग परेशान हैं. आज भी यहां बारिश की संभावना जताई गई है. यूपी-बिहार में भी शनिवार को कई जिलों में बारिश हुई, आज यहां भी बारिश की आशंका है. मध्य प्रदेश-राजस्थान में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की ट्रफ लाइन की दिशा बदलने से आने वाले दिनों में उत्तराखंड के साथ ही उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला तेज होगा. विभाग के मुताबिक 10 अगस्त से मानसून की ट्रफलाइन यूपी से होकर गुजरेगी और उसके बाद अगले तीन चार दिन प्रदेश में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.

यूपी के लिए मौसम विभाग ने रविवार आठ अगस्त को प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही सोमवार नौ अगस्त को पश्चिमी यूपी में कई स्थानों पर और पूर्वांचल में कुछ स्थानों पर बारिश होने या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की सम्भावना जताई गई है.

उत्तराखंड में अगले तीन दिन भारी बारिश हो सकती है, इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को देहरादून, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तीव्र बौछार व भारी बारिश होने की संभावना है तो वहीं सोमवार को देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिलों में कहीं कहीं तीव्र बौछार, भारी बारिश होगी. मंगलवार को देहरादून, टिहरी, नैनीताल, चम्पावत, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं तीव्र बौछार के साथ भारी बारिश की संभावना है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में रविवार से 11 अगस्त तक भारी बारिश होने का अनुमान है. मछुआरों को इस अवधि में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में मानसूनी सिस्टम के सक्रिय रहने की वजह से बारिश का दौर जारी है. मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने बताया कि मानसूनी सिस्टम वर्तमान में प्रदेश के पश्चिम में सक्रिय है, जिसके कारण कई जिलों में बारिश हुई है.

मौसम विभाग ने बताया कि अगले चौबीस घंटों के दौरान टीकमगढ़, निवाड़ी, विदिशा, शिवपुरी, दतिया, अशोकनगर, श्योपुर और गुना में कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. वहीं अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.