हर महीने इतने रुपये की SIP से करोड़पत‍ि बन जाएंगे आप, आइए जानते हैं कैसे?

You will become a millionaire with SIP of this much rupees every month, let us know how?
You will become a millionaire with SIP of this much rupees every month, let us know how?
इस खबर को शेयर करें

Mutual Fund Calculator: अगर आप भी अपनी भव‍िष्‍य की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर न‍िवेश करते हैं तो एसआईपी (SIP) का व‍िकल्‍प आपके ल‍िए बेहतर साब‍ित हो सकता है. स‍िस्‍टेमेट‍िक तरीके से क‍िये गए न‍िवेश से आप लंबे समय में अपने लक्ष्‍य को हास‍िल कर सकते हैं. जी हां, यद‍ि आप म्यूचुअल फंड एसआईपी में हर महीने 10,000 रुपये की सेव‍िंग करते हैं तो अगले 15 साल में करोड़पति बन सकते हैं. इसके ल‍िए आपको कुछ चीजों का ध्‍यान रखना होगा-

म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 का नियम
म्यूचुअल फंड निवेश के जर‍िये आप सबसे तेज दर से करोड़पति बन सकते हैं. एक्‍सपर्ट कहते हैं क‍ि म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 नियम कहता है कि एक निवेशक हर महीने 15,000 रुपये का निवेश 15 साल तक करके एक करोड़ रुपये की राश‍ि जमा कर सकता है. इस न‍ियम के तहत आप सालाना कम से कम 15 प्रत‍िशत र‍िटर्न की उम्‍मीद कर सकते हैं. यह तब संभव होने की उम्‍मीद है जब आप न‍िवेश कम से कम 15 साल या इससे ज्‍यादा समय के ल‍िए करते हैं. हालांक‍ि इसे आप 10,000 रुपये प्रत‍ि माह का न‍िवेश करके भी संभव बना सकते हैं.

SIP की स्‍ट्रेटजी बनाएं
इक्‍व‍िटी म्यूचुअल फंड में हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करके एक करोड़ रुपये कैसे जमा करें, यह एक बड़ा सवाल है. जानकार कहते हैं क‍ि लोग मंथली एसआईपी के जर‍िये म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं. लेकिन, सर्वे से यह सामने आया है क‍ि लोग एक समय के बाद एसआईपी के जर‍िये इकट्ठा हुई रकम को न‍िकाल लेते हैं. इतना ही नहीं कई बार वे एसआईपी की राश‍ि भी कम कर देते हैं. इसके ल‍िए जरूरी है क‍ि आप समय सीमा लंबी होने के बावजूद उतनी ही रकम की एसआईपी जारी रखें. न‍िवेशकों को आमदनी बढ़ने के साथ मंथली एसआईपी में इजाफा कर दें. जानकार कहते हैं अगर आप लंबी अवध‍ि के ल‍िए न‍िवेश करते हैं तो ब्याज पर ब्याज मिलता है. इसे कंपाउंडिंग बेन‍िफ‍िट कहा जाता है. मंथली एसआईपी में कंपाउंडिंग बेन‍िफ‍िट लेने के ल‍िए आप 10 प्रतिशत सालाना स्टेप अप बनाकर रख सकते हैं.

SIP कैलकुलेटर
यद‍ि कोई निवेशक 15 साल के ल‍िए हर महीने 10,000 रुपये का निवेश करता है और वह 10 प्रतिशत सालाना वृद्धि के न‍ियम को बनाए रखता है तो म्यूचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर के अनुसार 10,000 रुपये की एसआईपी से 1,03,11,841 (1.03 करोड़ रुपये) मिलेंगे. इसमें, म्यूचुअल फंड के 15 x 15 x 15 नियम के बाद एसआईपी पर र‍िटर्न 15 प्रतिशत का माना गया है.