अगर आपको दिखे ऐसा WiFi, तो भूलकर भी न करें कनेक्ट करने की कोशिश, चेतावनी जारी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अक्सर लोग अपना इंटरनेट डाटा बचाने के लिए पड़ोसी या पब्लिक प्लेस पर बिना पासवर्ड वाले वाईफाई नेटवर्क से कनेक्शन जोड़ना पसंद करते हैं. हालांकि ऐसा करने में रिस्क होता है यानी इसके अपने कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. कुछ लोग अपने WiFi का नाम अजीबोगरीब कैरेक्टर्स जैसे %$%^&*(@^!t या फिर p%s%s%s%s%nc रखना पसंद करते हैं.

इस बीच स्मार्टफोन यूजर्स को सचेत करने वाली जरूरी खबर सामने आई है. जिसके बारे में जानने के बाद आप ऐसे कैरेक्टर्स वाले नेटवर्क से फोन मत कनेक्ट कीजिएगा क्योंकि ऐसा करने पर आपको जितना नुकसान पहुंच सकता है उसका अंदाजा भी मुश्किल होगा.

iPhones users के लिए चेतावनी
टेक क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों में से एक एपल (Apple) के आईफोन यूजर्स ( iPhones users) के लिए चेतावनी जारी की है. लेटेस्ट अलर्ट में कंपनी ने ग्राहकों को कुछ अजीबोगरीब नाम वाले वाईफाई नेटवर्क से सावधान करते हुए उनसे दूरी बनाने को कहा गया है. एपल ने ऐसा करने पर फोन की वायरलेस कनेक्टिविटी को होने वाले संभावित नुकसान के बारे में भी आगाह किया है.

ताजा जानकारी के मुताबिक कंपनी ने ऐसे बग (BUG) की पहचान की है जो अक्सर ऐसे अजीबोगरीब नाम वाले नेटवर्क में मौजूद हो सकता है जो आपके फोन से कनेक्ट होते ही उसे हैंग कर डेटा चुराने के साथ आपका फोन क्रैश भी कर सकता है.

सोशल मीडिया पर बयान किया दर्द
लोगों ने सोशल मीडिया पर ऐसा करने पर खुद को हुए नुकसान की जानकारी साझा की है. वहीं ये भी कहा जा रहा है कि हाल ही में नजर में आया नया बग (Bug) आपके हैंडसेट की वाईफाई कार्यक्षमता को तोड़ सकता है जिसे ठीक करने का एकमात्र तरीका अपनी नेटवर्क सेटिंग्स को रीसेट करना है. वहीं ऐसे नेटवर्क से दूरी बनाकर भी आप नुकसान से बच सकते हैं.

द सन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक इस समस्या के बारे में सबसे पहले इंजीनियर कार्ल शॉ को पता चला. उन्होंने अपने वाई-फाई हॉटस्पॉट का नाम “%p%s%s%s%s%n” रखा. फिर कार्ल ने उसे अपने iPhone के साथ कनेक्ट करने का प्रयास किया तो फोन पर वाईफाई ने काम करना बंद कर दिया. तब उन्होंने भी लोगों को जागरूक किया. वहीं कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वाईफाई के नाम की शुरुआत में प्रतिशत का चिह्न (%) लगा होने से iPhones भ्रमित हो जाते हैं.

बचाव का उपाय
अगर आपका फोन भी इस बग का शिकार हो गया हो तो सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाकर उसे रिसेट कर दें. इस दौरान रिसेट नेटवर्क सेटिंग और फिर कंफर्म की पुष्टि करें. जब आपका iPhone फिर से चालू हो जाए तो आप अपना वाईफाई फिर से सेट कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके पिछले वाईफाई पासवर्ड और सेटिंग्स इरेज हो जाएंगी.