अभी-अभी: राजस्थान में मौसम विभाग की फिर चेतावनी, अगले 24 घंटे इन जिलों में…

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। प्रदेश में मानसून शनिवार को आगे बढ़ा, मानसून की उत्तरी सीमा तीन और जिलों (बाड़मेर, भीलवाड़ा और धौलपुर) से गुजरी। जिसके प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में भारी तो कई जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश हुई। पांच जिलों में 60 मिमी से अधिक बारिश रेकॉर्ड की गई। हालांकि अब परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने के कारण मानसून की रफ्तार धीमी पड़ेगी। मौसम विभाग ने दक्षिणी पश्चिमी मानसून के आगे बढऩे की गति धीमी होने की संभावना जताई है। ऐसे में एक बार फिर से गर्मी के कारण परेशान होना पड़ सकता है। राजधानी जयपुर और आसपास के क्षेत्रों में मेघ मेहरबान रहे। दोपहर बाद मौसम बदला और बरसात शुरू हो गई। राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों मानसरोवर, गोपालपुरा बाईपास,जेएलएन रोड आदि जगह बरसात हुई जिससे मौसम में ठंडक घुल गई।

यहां 60 मिमी से अधिक बारिश
मानसून के प्रभाव से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई। पांच जिलों में तो 60 मिमी से अधिक बारिश रेकॉर्ड की गई। पूर्वी राजस्थान में अधिकतम बारिश दानपुर (बांसवाड़ा) में 84 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बाली (पाली) में 85 मिमी बारिश हुई। इसके अतिरिक्त पीपलखूंट (प्रतापगढ़) में 81, देओगढ़ (राजसमंद) में 76, बडेसर (चित्तौडगढ़़) में 65, देसूरी (पाली) में ही 65 मिमी बारिश हुई।

गंगापुर में ढाई और सहाड़ा में दो इंच बारिश
भीलवाड़ा. जिले में शुक्रवार रात को कई ग्रामीण इलाकों में झमाझम बरसात हुई। जिले में सर्वाधिक बारिश गंगापुर में 63, सहाड़ा में 59, ज्ञानगढ़ में 32 और हमीरगढ़ में 31 मिलीमीटर हुई। भीलवाड़ा में शनिवार को दिनभर आसमान में घटाएं छाई रही। हालांकि शाम तक बरसात नहीं हुई। मौसम में परिवर्तन के बाद गर्मी से राहत मिली है। तापमापी का पारा भी गिर गया है। भीलवाड़ा में शनिवार को अधिकतम तापमान 28.4 तथा न्यूनतम 23 डिग्री दर्ज किया गया।

आगामी दो दिन के मौसम का पूर्वानुमान
20 जून: पूर्वी राजस्थान में कोटा, बारां, चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा, बूंदी, सवाई माधोपुर, टोंक, जयपुर, दौसा, करौली के साथ ही पश्चिमी राजस्थान में पाली और नागौर में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और हल्की बरसात का यलो अलर्ट

21 जून: पूर्वी राजस्थान में राजसमंद, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, कोटा, बारां, झालावाड़, टोंक, उदयपुर और पश्चिमी राजस्थान में पाली, नागौर में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और हल्की बरसात का यलो अलर्ट।

इन वर्षों में 500 मिमी से अधिक बारिश हुई
साल ————— बारिश (मिमी में)
2019 —————— 583.6
2016 —————— 536.4
2013 ——————- 527.2
2011 —————– 590.4
2010 ——————— 539.5