आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज, चश्में से भी दिलाती हैं छुटकारा

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: आंखों को हमारे शरीर का सबसे अभिन्न हिस्सा माना जाता है. क्योंकि इन्हीं की वजह से हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं. लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सीधा असर हमारी आंखों की रोशनी को कमजोर कर रहा है. इसलिए आज हम आपको आंखों की कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो आपकी आंखों को हेल्थी रखने में मदद करेंगी.

पलकें झपकाना
अगर आप लैपटॉप या मोबाइल का घंटों तक इस्तेमाल करते हैं तो ये ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है. कई बार ऐसा होता है कि काम में व्यस्तता के कारण आपको पलक झपकने का मौका भी काफी देर तक नहीं मिल पाता. जिस कारण टियर फिल्म सूख जाती है, और आंखों के सामने धुंधलेपन की समस्या आती है. इससे बचने के लिए कम से कम दो मिनट तक हर चार सेकंड में अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर आंखें तेजी से बंद कर लें. कुछ सेकंड बंद रखें और फिर आंखों को खोल लें. दिन में 4 से 5 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. इससे तनाव कम होगा, आंखों की थकान दूर होगी और आंखों में दुबारा से लुब्रिकेशन हो जाएगा.

पेंसिल पुश अप्स
आंखों की बेहतर सेहत के लिए पेंसिल पुशअप्स को भी काफी अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है. ये आंखों की मांसपेशियों को मजबूत करती है. इसके जरिए प्रेसबायोपिया को रोका जा सकता है. इसके लिए एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर रखकर अपनी आंखों के सामने पकड़ें और उसकी टिप पर फोकस करें. धीरे-धीरे उसे अपनी आंखों की ओर लेकर आएं. जब तक टिप आपको एक से दो न दिखाई देने लगे, तब तक उसे देखते रहें. जैसे ही टिप दो भागों में बंटे, इसे फिर से दूर ले जाएं और इस क्रम को फिर से दोहराएं. एक बार में ये क्रम 10 से 15 बार दोहराएं.

पामिंग
आरामदायक स्थिति में बैठें और कुछ पल के लिए आंखें बंद कर लें. हथेलियों को रगड़कर ऊर्जा पैदा करें और बंद आंखों पर रखें. उंगलियों से पलकों और भौहों की 10-20 सेकंड तक मसाज करें. ऐसा करने से आंखों की थकान दूर होती है. ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और आंखों के की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है. इससे ड्राईनेस की समस्या दूर होती है.

आंखों को गोल-गोल घुमाएं
खुद 6 फीट की दूरी पर एक बड़ा सा 8 लिखकर वॉल पर लगाएं. अब अपनी आंखों की पुतलियों को 8 की फिगर के अनुसार पहले क्लॉकवाइज फिर एंटी क्लॉकवाइज डायरेक्शन में घुमाएं. इससे कुछ दिनों में काफी आराम महसूस होगा. इसके अलावा आप आंखों की पुतलियों को घड़ी की सीधी और उल्टी दिशा में गोल-गोल भी घुमा सकते हैं. इस तरीके को दिन में 10 से 15 बार आजमाएं. ऐसा करने से आपकी आंखे स्वस्थ रहेंगी और उनकी रोशनी भी बढ़ेगी.

रोजाना पानी से धोएं आंखें
आंखों की लिए पानी रामबाण इलाज है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह और शाम आंखों में ठंडे पानी (Cold Water) के छींटे मारने चाहिए. ऐसा करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और उनकी रोशनी भी बढ़ती है.