उत्तराखंड पर भी केजरीवाल की नज़र, ‘फ्री बिजली’ का मुद्दा ले पहुंचेंगे देहरादून

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : उत्तराखंड में चुनाव के मद्देनजर अपने दौरे से एक दिन पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को लोगों से पूछा कि बिजली का उत्पादन करने वाले पर्वतीय राज्य के लोगों को राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों की तरफ मुफ्त में बिजली क्यों नहीं मिल सकती।

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल रविवार को देहरादून की यात्रा करेंगे। पार्टी ने राज्य में अगले साल निर्धारित विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। अपने दौरे से पहले उन्होंने ट्वीट में कहा, “उत्तराखंड बिजली का उत्पादन करता है और इसे अन्य राज्यों को बेचता भी है। फिर, उत्तराखंड के लोगों के लिए बिजली इतनी महंगी क्यों है?

दिल्ली सीएम ने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा, “दिल्ली अपने बूते बिजली नहीं पैदा करती है और दूसरे राज्यों से खरीदती है, बावजूद इसके दिल्ली में बिजली मुफ्त है। उत्तराखंड के लोगों को मुफ्त में बिजली नहीं मिलनी चाहिए? कल देहरादून में आपसे मिलता हूं।”

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब केजरीवाल ने किसी राज्य में दिल्ली की तरह ही मुफ्त बिजली मुहैया कराने का चुनावी वादा किया हो। इससे पहले पंजाब में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केजरीवाल ने चंडीगढ़ दौरे से पहले इसी तरह ट्वीट में कहा था, “‘दिल्ली में हम हर परिवार को 200 यूनिट मुफ्त बिजली मुहैया कराते हैं, इससे महिलाएं बहुत खुश हैं। पंजाब की महिलाएं भी महंगाई से काफी नाराज हैं। आप सरकार पंजाब में भी मुफ्त बिजली देगी। कल मिलते हैं चंडीगढ़ में।”

पंजाब में अपने भाषण के दौरान तो केजरीवाल ने ऐलान कर दिया था कि अगर पंजाब में चुनाव जीते तो पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे, पंजाब में 24 घंटे बिजली देंगे और इसके साथ ही पुराने सभी बकाया घरेलू बिजली बिल माफ कर देंगे। तब केजरीवाल के बयान को लेकर पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने उन्हें झूठा करार दिया था और कहा था कि दिल्ली में बिजली आपूर्ति का मॉडल पूरी तरह नाकाम है।