उत्तराखंड मे आसमान से बरस रही है आफत, भारी बारिश के चलते दरके पहाड़

इस खबर को शेयर करें

बद्रीनाथ :पहाड़ों में बारिश और भूस्खलन का दौर जारी है. बारिश और भूस्खलन से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे सहित ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले लिंक मोटरमार्गों पर जगह-जगह चट्टानें टूटकर सड़क पर आ रही हैं, जिस कारण यातायात प्रभावित हो रहा है. केदारनाथ धाम में तीन दिनों से बारिश का दौर जारी है. बारिश होने से केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की गति भी थम गई है.

बारिश का दौर जारी है
पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश का दौर लगातार जारी है. खासकर हिमालयी क्षेत्र केदारनाथ में बीते कुछ दिनों से रोज बारिश हो रही है. केदारनाथ धाम में हो रही है बारिश से निचले क्षेत्रों में ठंड पड़ रही है जिसकी वजह से लोगों को गर्मी से निजात भी मिली है. हालांकि, बारिश केदारनाथ धाम में चल रहे द्वितीय चरण के पुनर्निर्माण कार्यों पर रोक भी लगा रही है. बीते कुछ दिनों से धाम में पुनर्निर्माण कार्य भी रूके पड़े हैं.

यातायात प्रभावित हो रहा है
निचले क्षेत्रों में बारिश के बाद भूस्खलन का दौर जारी है. भूस्खलन होने से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ने वाले लिंक मोटरमार्ग बार-बार बंद हो रहे हैं. आफत की बारिश से लिंक मोटरमार्गों पर जंगल से पेड़ टूटकर आ रहे हैं, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है. ग्रामीण जहां-तहां फंस रहे हैं. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी बाधित हो रही है.