फिट और स्वस्थ रहने के लिए इन कुछ भारतीय खाद्य पदार्थों का उपयोग करें

इस खबर को शेयर करें

स्वस्थ भोजन न केवल कीमती होना चाहिए, बल्कि भोजन के सही विकल्प की बनावट के बारे में होना चाहिए। यह अक्सर आहार में अधिक स्वस्थ शामिल करते समय देखा जाता है। जबकि सच्चाई यह है कि आपकी रसोई में पहले से ही स्वस्थ खाद्य पदार्थ मौजूद हैं, आपको बस इसे सही तरीके से उपयोग करने की आवश्यकता है। आपको कुछ सुपर पौष्टिक तत्वों के बारे में पता होना चाहिए जो हर रसोई का हिस्सा हैं और आपको उनमें से अधिक खाने की आवश्यकता क्यों है।

दही- दही प्रोटीन और आंतों के अनुकूल बैक्टीरिया का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसके अलावा यह कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों जैसे विटामिन बी 2, विटामिन बी 12, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भी समृद्ध है। घर पर दूध पीना एक खाद्य पदार्थ है जो नींबू के रस, सिरका या दही जैसे अम्लीय पदार्थों से तैयार दही के साथ खाया जाता है। यह आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, तनाव को कम कर सकता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है।

मसूर की दाल- रसोई में मौजूद विभिन्न रंगों की दालें पौष्टिक खजाने हैं। हर दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। दाल फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। आपके शरीर द्वारा आवश्यक ये दोनों पोषक तत्व पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाते हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण करते हैं। दालों में विटामिन ए, बी, सी, ई, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक भी पाया जाता है।

मसाले भारत स्वादिष्ट मसालों का देश है जो इसके औषधीय गुणों को भी पहचानता है। ज्यादातर मसालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-जर्म और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। वे सूजन को कम करने, घावों को ठीक करने, शरीर में मुक्त कणों से नुकसान को कम करने, प्रतिरक्षा बढ़ाने और यहां तक ​​कि कुछ खतरनाक बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी, दालचीनी, मेथी, काली मिर्च सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और आपको अपने पकवान में इनका उपयोग बंद नहीं करना चाहिए।

लहसुन लहसुन के तीखे स्वाद के कारण, आप किसी भी डिश को स्वादिष्ट बना सकते हैं। यह भारत में एक लोकप्रिय खाना पकाने की सामग्री है और इसका उपयोग इसके मजबूत औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता है। अपने आहार में लहसुन को शामिल करके आप उच्च और निम्न रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों और कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसकी सल्फर सामग्री के कारण लहसुन को जबरदस्त फायदा होता है, जो कैंसर को रोकने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

आम को गर्मियों के मौसम में क्यों खाना चाहिए, जानिए इसके फायदे विशेषज्ञों से

क्या आप कोरोनस में परेशान हो चुके हैं, तो इन खाद्य पदार्थों में सेहत और शांति का राज छिपा है

नीचे देखें स्वास्थ्य उपकरण-
अपने बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की गणना करें

आयु कैलकुलेटर के माध्यम से आयु की गणना करें