‘भारत का ही हिस्सा है PoK’, अमित शाह बोले- वहां के हिंदू हो या मुस्लिम सब हमारे

'PoK is a part of India', Amit Shah said - Be it Hindus or Muslims, everyone is ours
'PoK is a part of India', Amit Shah said - Be it Hindus or Muslims, everyone is ours
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को बड़ा बयान दिया। शाह ने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) भारत का ही हिस्सा है और वहां के लोग, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, वो भारतीय हैं। गृह मंत्री ने इसी के साथ नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) 2019 का भी बचाव किया और कहा कि यह कानून पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करने के लिए बनाया गया है, न कि किसी की नागरिकता छीनने के लिए।

PoK के हिंदू और मुस्लिम सब हमारें
एक टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में शाह ने कहा, “पीओके भारत का हिस्सा है। पीओके के लोग भी भारतीय हैं, चाहे वे हिंदू हों या मुस्लिम। पीओके के हिंदू और मुस्लिम दोनों हमारे अपने हैं।”

CAA का विरोध सही नहीं
सीएए पर शाह ने कहा कि कानून 2019 में पारित किया गया था और नियम अब जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग सीएए का विरोध कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि यह क्षेत्र पर आधारित है, वही लोग मुस्लिम पर्सनल लॉ जैसे कानूनों का समर्थन करते हैं।

कांग्रेस नेताओं का वादा ही हमने पूरा किया
गृह मंत्री ने कहा कि विभाजन के दौरान, प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू सहित कांग्रेस नेताओं ने कहा था कि पाकिस्तान से आए अल्पसंख्यकों का भारत में स्वागत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाजन के समय पाकिस्तान में हिंदू आबादी 23 प्रतिशत से घटकर अब दो प्रतिशत हो गई है, बांग्लादेश में हिंदुओं की संख्या 22 प्रतिशत से घटकर 10 प्रतिशत हो गई है और अफगानिस्तान में सिखों की संख्या दो लाख से मात्र 378 से कम हो गई है।

उन्होंने कहा कि हमने कांग्रेस नेताओं द्वारा किया गया वादा पूरा किया।

सीएए के दायरे से मुसलमानों को बाहर रखने के बारे में पूछे जाने पर, गृह मंत्री ने कहा कि सभी तीन देशों को इस्लामिक राज्य घोषित किया गया है और मुसलमानों को वहां उत्पीड़न का सामना नहीं करना पड़ सकता है।