हरियाणा के 22 लाख परिवारों को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

इस खबर को शेयर करें

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश के 22 लाख परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिया जाएगा। राज्य सरकार प्रदेश के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए वचनबद्घ है। वह शनिवार को महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा स्थित ओपी जिंदल आडिटोरियम में आयोजित द्वितीय दीक्षांत समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अधिक से अधिक गरीब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया करवाने के लिए बीपीएल परिवारों की वार्षिक आमदनी को बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार कर दिया है।

इसके बाद बीपीएल परिवारों की संख्या 10 लाख से बढ़कर लगभग 22 लाख हो जाएगी। इन सब परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा में जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए 81.5 करोड़ रुपए की धनराशि देने की घोषणा की। इसमें मेडिकल कॉलेज में विभिन्न संकायों के भवन निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपए, हॉस्टल निर्माण के लिए 17 करोड़ रुपए, विभिन्न उपकरणों की खरीद के लिए 23 करोड़ रुपए तथा अन्य संसाधनों के लिए 16.5 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इससे पूर्व उन्होंने मेडिकल कॉलेज परिसर में अस्पताल के नवनिर्मित ब्लॉक-डी का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त चिकित्सकों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए हरियाणा के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जाने की प्रक्रिया जारी है। इस समय प्रदेश में 13 मेडिकल कॉलेज है तथा 8 मेडिकल कॉलेज प्रक्रियाधीन है। इस समय प्रदेश में लगभग 13 हजार चिकित्सक हैं, सरकार का लक्ष्य है कि इनकी संख्या को बढ़ाकर 28 हजार किया जाए। इसके लिए हर साल 2650 डॉक्टर्स तैयार किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने नव-चिकित्सकों का आह्वान किया कि वे शिक्षार्थ आइए सेवार्थ जाइए की भावना को चरितार्थ करें और चिकित्सा क्षेत्र को व्यवसाय ना बनाकर सेवा-मिशन बनाएं। उन्होंने कहा कि हम सभी का लक्ष्य रोग के बेहतर उपचार के साथ-साथ यह भी होना चाहिए कि व्यक्ति बीमार ना पड़े और स्वस्थ जीवन जिए, इसके लिए एलोपेथी और आयुर्वेद का बेहतर सामंजस्य बनाया जाए।

हमें आहार को औषधि के रूप में ग्रहण करने की तरफ जाना होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेडिकल कॉलेज के प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए कहा कि कॉलेज ने कोविड महामारी के दौरान न केवल आस-पास के जिलों बल्कि पंजाब व राजस्थान के बीमार व्यक्तियों को भी बेहतरीन चिकित्सीय सेवाएं प्रदान की। इसके लिए सरकार द्वारा अग्रोहा मेडिकल कॉलेज को गुड गवर्नेंस अवॉर्ड भी दिया गया है। इस मौके पर उन्होंने महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज अग्रोहा की पुस्तिका सृजन का भी विमोचन किया। शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन किया और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का नामकरण महाराजा अग्रसेन के नाम पर करने के लिए पूरे समाज की ओर से उनका धन्यवाद भी किया।

उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री एवं प्रमुख उद्योगपति स्व. ओम प्रकाश जिंदल ने हिसार को स्टील सिटी के रूप में स्थापित कर पूरे विश्व में पहचान दिलाई। श्रम एवं रोजगार मंत्री अनूप धानक ने बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से अवगत करवाया। राज्य सभा सांसद डीपी वत्स ने कहा कि मेडिकल कॉलेज द्वारा प्रदत्त की जा रही सेवाओं में समाज के नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान है। महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज की प्रेजीडेंट एवं पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने भावी चिकित्सको को बधाई दी और कहा कि चिकित्सकों को समाज हित के कार्य में अग्रणी रहना चाहिए। प् इस अवसर पर बरवाला के विधायक जोगीराम सिहाग, मंडलायुक्त चंद्रशेखर, आईजी राकेश आर्य, मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग हरियाणा के निदेशक डॉ आदित्य दहिया, उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी एवं पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह सहित वरिष्ठ अधिकारीगण व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।