Smoking: धूम्रपान करने वालों के पास रहना है बेहद खतरनाक, ये हकीकत जानकर चौंक जाएंगे आप

Smoking: It is very dangerous to live near smokers, you will be shocked to know this fact
Smoking: It is very dangerous to live near smokers, you will be shocked to know this fact
इस खबर को शेयर करें

Harm Of Smoking: स्मोकिंग करने वालों के आसपास रहना भी बेहद घातक होता. स्मोकिंग करने वाला शख्स अपने साथ-साथ उस व्यक्ति को भी नुकसान पहुंचाता जो उसके आसपास रहता है. ऐसे लोगों को कैंसर का अधिक खतरा हो सकता है. ‘द लांसेट जर्नल’ की एक स्टडी ने ऐसे लोगों को अलर्ट किया है जो स्मोकिंग करने वालों के आसपास रहते हैं. स्टडी में कहा गया है कि स्मोकिंग करने वालों के आसपास रहने वालों के लंग को खतरा बना रहता है. लंग को स्मोकर का धुआं प्रभावित करता है. यह कैंसर का 10वां सबसे बड़ा कारक है.

..23 तरह के कैंसर से मौत

‘ग्लोबल बर्डेन ऑफ डिजिज, इंजरीज एंड रिस्क फैक्टर्स (जीबीडी)2019’ अध्ययन के नतीजों का इस्तेमाल कर शोधकर्ताओं ने यह जांच की कि कैसे 34 व्यावहारिक, पर्यावरणीय और पेशेवर कारक 2019 में 23 तरह के कैंसर से मौत और खराब स्वास्थ्य के लिए जिम्मेदार रहे.

स्टडी के चौंकाने वाले नतीजे

वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया है कि प्रतिदिन धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के आसपास रहने वाले सभी लोगों के फेफड़े में तंबाकू का धुआं प्रवेश करता है. उन्होंने इस तरह से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों के अनुपात का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण किए.

स्टडी में ये भी खुलासे

अध्ययन में पाया गया है कि धूम्रपान, शराब का सेवन और शरीर का अधिक वजन होना कैंसर के तीन शीर्ष कारक हैं. इनके बाद, असुरक्षित यौन संबंध, रक्त में शर्करा की अधिक मात्रा, वायु प्रदूषण, एस्बेस्टस के प्रदूषण के संपर्क में आने, साबूत अनाज और दूध की कम मात्रा वाले आहार तथा धूम्रपान करने वाले अन्य व्यक्ति के आसपास मौजूदगी भी इसके कारकों में शामिल हैं.