क्या कौरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज से बढ़ गए हैं हार्ट अटैक के मामले? आखिर मिल गया जवाब

Have the cases of heart attack increased due to the booster dose of Corona vaccine? finally got the answer
Have the cases of heart attack increased due to the booster dose of Corona vaccine? finally got the answer
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारत में हाल ही में हार्ट अटैक के मामलों में तेजी देखी गई है। देश के कई कोनों से आ रही हार्ट अटैक से मौत की खबरों ने लोगों को चिंता में डाल दिया है। इस बीच यह खबर भी फैलाई जा रही है कि दिल की धड़कन रुकने की वजह कोरोना की बूस्टर डोज है। कई लोगों के पास हजारों की संख्या में यह संदेश आ रहे हैं जिसमें लिखा गया है कि भारतीय चिकित्सक संघ यानी IMA ने यह बताया कि हार्ट अटैक से मौत की वजह कोरोना की बूस्टर डोज है। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया ने ऐसी खबरों का फैक्ट चेक किया है। TOI ने बताया कि हार्ट अटैक से हो रही मौतों की बूस्टर डोज से कोई लेना देना नहीं है।

फेक न्यूज की खुली पोल
हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि टाइम्स वैरिफाइड कैंपेन के तहत पाठक हमें सोशल मीडिया में भेजे जा रहे संदिग्ध या फर्जी खबर फैलाने वाले संदेश हमें वॉट्सएप के जरिए भेजते रहते हैं। उन्होंने आगे बताया कि TOI की एडिटोरियल टीम को 1.11 लाख ऐसे संदेश प्राप्त हुए जिसमें आधे फर्जी निकले। इसमें कोरोना की बूस्टर डोज से हार्ट अटैक के मामलों के अलावा भी कई फर्जी खबरें शामिल थीं। टाइम्स ऑफ इंडिया ने ऐसी खबरों के फैक्ट चेक के लिए अपना वॉट्सएप नंबर 9819888887 भी जारी किया है। इसमें आप सोशल मीडिया पर तैरनी वाली फेक न्यूज को भेजकर वैरिफाई करवा सकते हैं।

कोराना बूस्टर डोज ही नहीं ये खबरें भी निकलीं फेक
कोरोना से बूस्टर डोज से हार्ट अटैक की फर्जी खबर के अलावा भी ऐसी खबरें हैं जो जांचने पर फर्जी पाई गई हैं। फर्जी खबरों की लिस्ट में एक खबर पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के जन्मदिन को लेकर भी है। इसमें कहा गया कि संयुक्त राष्ट ने एपजी अब्दुल कलाम के जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाने की घोषण की है। आपको बता दें कि अब्दुल कलाम का जन्मदिन 15 अक्टूबर को आता है। वहीं ट्विटर के पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल को चाइल्ड पॉर्नोग्राफी को बढ़ावा देने के जुर्म में गिरफ्तार की फर्जी खबर भी खूब फैलाई गई। इसके अलावा फुटबॉल जगत के दिग्गज खिलाड़ी रोनाल्डो के बारे में यह झूठी खबर फैलाई गई कि उन्होंने अपनी पार्टनर के साथ सउदी अरब में एक ही होटल में रहने से मना कर दिया है। क्रिकेट की बात करें तो एक और खबर खूब चर्चा में रह कि भारतीय क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा को रिषभ पंत को खून देने के चलते अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है।