30 हजार से भी कम में शुरू करें ये बिजनस, हर महीने 60 हजार तक की होगी शानदार कमाई

Start this business in less than 30 thousand, you will earn up to 60 thousand every month
Start this business in less than 30 thousand, you will earn up to 60 thousand every month
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: अगर आपको नौकरी की तलाश है और काफी कोशिशों के बाद भी नहीं मिल रही है तो परेशान न हों। आप घर बैठे अपना बिजनस शुरू करके नौकरी से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। कई ऐसे बिजनस हैं जिसमें आपको खुद की काफी कम पूंजी लगाने की जरूरत है। इन बिजनस में पूंजी कम लगानी होती है और मुनाफा कई गुना ज्यादा होता है। आज हम आपको ऐसे ही बिजनस की जानकारी (Small Business Ideas) देने जा रहे हैं, जिन्हें आप बेहद आसानी से शुरू कर सकते हैं। इन बिजनस की सबसे खास बात यह है कि इनमें आपको 30 हजार रुपये से भी कम लगाने की जरूरत है। इन बिजनस (Small Business) को काफी आसानी से शुरू किया जा सकता है। अगर आप खुद का बिजनस शुरू करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आइए आपको बताते हैं ऐसे कौन से बिजनस हैं, जिन्हें आप 30 हजार से भी कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं। वहीं इन बिजनस में आपको हर महीने 50 से लेकर 60 हजार की कमाई आराम से होगी। आइए आपको बताते हैं इन बिजनस के बारे में।

30 हजार से कम के निवेश में शुरू करें ये बिजनस
आप 30 हजार रुपये से कम की पूंजी में खिलौनों का कारोबार शुरू कर सकते हैं। देश में पहले ज्यादातर खिलौने चीन से ही आयात किए जाते थे। लेकिन अब भारत-चीन तनाव के चलते सरकार स्वदेशी नीति पर काम कर रही है। अभी देश में चीन से खिलौनों का आयात कम हो गया है। ऐसे में आप इस बिजनस को शुरू करके मुनाफा कमा सकते हैं। ये एक ऐसा बिजनस है जो पूरे साल आपको मुनाफा दे सकता है। इसमें ज्यादा पूंजी लगाने की भी जरूरत नहीं है। सरकार की ओर से भी खिलौनों के कारोबार को बढ़ावा देने के लिए काफी मदद की जा रही है।

20 हजार से कम की लागत में शुरू होगा ये बिजनस
अगर आप भी कम पूंजी लगाकर आपको मोटा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप कबाड़ (Waste Material) यानी वेस्ट मटीरियल को रीसाइकिल करने का बिजनस (Recycling Business Ideas) शुरू कर सकते हैं। इस बिजनस में आपको करीब 10-15 हजार रुपये का निवेश (Low Investment Business) करना होगा। इस बिजनस से आप तगड़ी कमाई (Profit in Waste Material Recycling Business) कर सकते हैं, जिसकी डिमांड बहुत अधिक है। अगर आप भी इस बिजनस को शुरू करने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले अपने आसपास के इलाकों से बेकार सामान इकट्ठा करें। नगर निगम से भी कबाड़ के लिए संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद बारी आती है उस कबाड़ के हिसाब से ये तय करने की कि उससे क्या सामान बनाया जा सकता है।

व्यवसाय शुरू करने में सरकार कर रही मदद
अगर आप खुद का बिजनस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास रुपये नहीं हैं तो भी परेशान न हों। सरकार व्यवसाय शुरू करने में लोगों की मदद कर रही है। कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह पीएमएमवाई (Mudra Yojana Loan) के तहत लोन ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Loan) के तहत 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।