सोते समय भूलकर भी इस दिशा में ना रखें पैर, जीवन में बढ़ जाएंगी कई तरह की समस्याएं

Do not keep your feet in this direction even while sleeping, many problems will increase in life
Do not keep your feet in this direction even while sleeping, many problems will increase in life
इस खबर को शेयर करें

Vastu Tips: प्रकृति की सकारात्मक ऊर्जा को बहुत छोटी-छोटी आदतों से अपने अनुकूल बनाया जा सकता है। और वास्तु शास्त्र इन्हीं छोटी-छोटी आदतों के बारे में जानकारी देता है। वास्तु शास्त्र में सोने की दिशा पर भी कुछ विशेष बाते बताई गई हैं। इसके मुताबिक कुछ खास दिशाओं में पैर करके सोने से इंसान का दुर्भाग्य प्रबल हो जाता है और जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं। आइए आपको बताते हैं कि सोते वक्त किस तरह दिशा का ख्याल रखना चाहिए और किन दिशाओं की तरफ पैर करके सोना नुकसानदेह साबित हो सकता है।

दक्षिण दिशा में ना रखें पैर

वास्तु के अनुसार, हमें कभी भी दक्षिण दिशा की ओर पैर करके नहीं सोना चाहिए। दरअसल ज्योतिष में दक्षिण दिशा के स्वामी मृत्यु के देवता यमराज हैं. उनकी ओर पैर करके सोने से यमराज नाराज हो जाते हैं। लंबे समय तक इस दिशा में सोने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। साथ चिड़चिड़ापन और कच्ची नींद की समस्या बढ़ सकती है। इसका असर आपकी उम्र पर भी पड़ सकता है। खास तौर पर बुजुर्ग और अस्वस्थ लोगों को इस

बा त का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

इस दिशा में पैर करने से होगी आर्थिक समस्या
यदि आप आर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं, तो उत्तर दिशा की ओर पैर करके भी ना सोएं। इसकी वजह ये है कि उत्तर दिशा के स्वामी हैं कुबेर, जो धन-दौलत के स्वामी है। अगर आप इनकी दिशा में पैर करके सोते हैं तो इससे आपका आर्थिक जीवन प्रभावित हो सकता है। घर के खर्च बढ़ जाएंगे और आमदनी स्रोत कम होने लगेंगे। इस दिशा में सोने से कुछ ही दिनों आपका बजट बिगड़ने लगेगा और समझ में नहीं आएगा कि इसकी वजह क्या है। इसलिए सकारात्मक आर्थिक ऊर्जा के लिए उत्तर दिशा में पैर कर सोने से बचें।

कुंवारी लड़कियां इस दिशा का रखें ध्यान
कुंवारी कन्याओं को दक्षिण-पश्चिम दि शा में पैर करके सोने से बचना चाहिए। उनके लिए इस दिशा में पैर करके सोना शुभ नहीं माना जाता है। इससे उनके विवाह में दिक्कत आती है। अगर शादी की उम्र हो, तो आपको दिए सबसे अच्छी दिशा है उत्तर। इस दिशा पैर करके सोना शुभ होता है। वहीं शादीशुदा महिलाओं को वायव्य कोण यानी उत्तर-पश्चिम दिशा में नहीं सोना चाहिए। मान्यता है कि इस दिशा में सोने से महिलाएं घर तोड़ने या अलग घर बसाने का सपना देखने लगती हैं।