उंगलियों में दिखें ऐसे संकेत, तो हो जाएं अलर्ट, हो सकता है हार्ट अटैक

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली: हाई कोलेस्‍ट्रॉल (High Cholesterol) सेहत संबंधी कई समस्‍याओं का कारण बनता है. ये ब्‍लड वेसल्‍स को ब्‍लॉक कर सकता है और स्‍ट्रोक-हार्ट अटैक ला सकता है. इसके बाद भी कई लोग हाई कोलेस्‍ट्रॉल को गंभीरता से नहीं लेते हैं. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह भी है कि इस समस्‍या के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं.

क्‍या है हाई कोलेस्‍ट्रॉल की वजह
नेशनल हेल्‍थ सर्विस (NHS) के मुताबिक ज्‍यादा वसायुक्‍त खाना खाने और पर्याप्‍त व्‍यायाम न करने के कारण हाई कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या होती है. इसके अलावा ज्‍यादा बॉडी वेट, स्‍मोकिंग और अल्‍कोहल का सेवन हाई कोलेस्‍ट्रॉल के लिए जिम्‍मेदार हैं. हालांकि यह अनुवांशिक भी हो सकता है लेकिन हेल्‍दी डाइट और रोजाना एक्‍सरसाइज करना इसके खतरे को कम कर देता है.

पसीना बहाना जरूरी
विशेषज्ञों के मुताबिक हाई कोलेस्‍ट्रॉल से बचने के लिए मॉडरेट एरोबिक एक्टिविटी जरूरी है. यानी कि ऐसी एक्‍सरसाइज जो आपकी हार्ट रेट बढ़ाए और पसीना निकाल दे. इसके अलावा कम फैट वाली चीजें खाएं. अपनी डाइट में सलाद, फल जरूर शामिल करें.

ये है लक्षण
हाई कोलेस्ट्रॉल के वैसे तो खास लक्षण नहीं हैं लेकिन हाथ-पैर की उंगलियों में दर्द इसकी वजह हो सकता है. इसके अलावा उंगलियों का सुन्‍न होना भी इसमें शामिल है. बेहतर है कि यदि आपकी उम्र 30-35 साल से ज्‍यादा हो तो साल में एक बार कोलेस्‍ट्रॉल लेवल चैक कराते रहें. कई बार कोलेस्‍ट्रॉल लेवल ज्‍यादा होने से स्किन में फैट गांठ के तौर पर इकट्ठा हो जाता है, जो अक्‍सर हाथ-पैर या आंखों के पास दिखती हैं.