गजब की सर्विस, अब हाथ दिखाने से हो जाएगी पेमेंट, नहीं होगी कार्ड की जरूरत

Amazing service, now payment will be done by showing hand, no need for card
Amazing service, now payment will be done by showing hand, no need for card
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है. इसके साथ ही आपका पेमेंट करने का तरीका भी. कुछ साल पहले तक पेमेंट का पॉपुलर तरीका कैश था, लेकिन फिर कार्ड से इसे धीरे-धीरे रिप्लेस करना शुरू किया. हालांकि, कार्ड का इस्तेमाल आप हर जगह नहीं कर सकते थे. इसके बाद एंट्री हुई UPI जैसे डिजिटल पेमेंट सर्विस की.

इस प्लेटफॉर्म के जरिए आप अपने फोन से ही पेमेंट कर सकते हैं. फिलहाल डिजिटल पेमेंट के सबसे पॉपुलर तरीकों में से एक ये है. Google Pay, PhonePe और PayTM जैसे पेमेंट ऐप्स UPI पर काम करते हैं. मगर Amazon ने इससे एक कदम आगे निकलने का फैसला कर दिया है. कंपनी ने Amazon One का ऐलान किया है.

कैसे कर सकते हैं सेटअप?
इसकी मदद से आप सिर्फ हाथ दिखाकर पेमेंट कर सकते हैं. इसकी शुरुआत Whole Foods स्टोर पर की गई है. ये तकनीक कुछ स्टोर्स में पहले से ही Amazon Prime मेंबर्स के लिए मौजूद है, लेकिन Amazon इसे बाकि स्टोर्स में भी जल्द ही इसे शुरू करना चाहता है. अगर आप एक प्राइम मेंबर हैं तो Amazon One यूज़ करने पर डिस्काउंट भी मिलेगा.

इस सर्विस का फायदा उठाने कि लिए Amazon One Kiosk पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्टर करने के लिए आपको अपने डेबिट कार्ड को टर्मिनल में रखना होगा और रिडर के ऊपर अपने हाथ को वेव करना होगा. आखिर में फोन नंबर एंटर करना होगा और रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.

हाथ ही क्यों?
आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि ऐमेजॉन ने हाथ को पेमेंट मोड के लिए क्यों चुना. दरअसल, हमारे फिंगरप्रिंट कि तरह ही हमारा हाथ भी यूनिक होता है. यानी हर यूजर का पाम प्रिंट भी फिंगरप्रिंट की तरह अलग-अलग होता है. इसके अलावा हथेली को क्लोन करना भी आसान नहीं है.

प्राइवेसी और सिक्योरिटी के मुद्दे पर ऐमेजॉन ने कहा कि वो यूजर्स का डेटा किसी भी थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं करते हैं. ये डेटा सिर्फ किसी सरकारी एंजेसी के ऑर्डर पर ही शेयर किया जाता है. इसके अलावा यूजर्स का बायोमेट्रिक डेटा AWS Cloud में स्टोर किया जाएगा जो कि भरोसेमंद क्लाउड स्टोरेज है.