Nitin Gadkari का ऐलान, टोल टैक्स के नियमों में होगा बदलाव; FASTag से नहीं कटेगा पैसा

Announcement of Nitin Gadkari, there will be a change in the rules of toll tax; Money will not be deducted from FASTag
Announcement of Nitin Gadkari, there will be a change in the rules of toll tax; Money will not be deducted from FASTag
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ( Union Transport Minister Nitin Gadkari ) का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. लोकसभा में बोलते हुए गडकरी ने कहा कि देश में जल्द ही 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि टोल टैक्स के लिए भी नए नियम जारी किए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री के वायरल वीडियो ( viral video ) में हाइवे पर सफर से जुड़े बदलाव की जानकारी दी गई है. परिवहन विभाग द्वारा किए गए इन बदलावों से करोड़ों वाहन चालक प्रभावित होंगे।

सड़कों के मामले में भारत अमेरिका से आगे निकल जाएगा
उन्होंने बताया कि Green Expressway बनने के बाद दिल्ली से देहरादून और दिल्ली से हरिद्वार की दूरी दो घंटे में तय की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली से छह घंटे में कटरा और दिल्ली से जयपुर ढाई घंटे में पहुंचा जा सकता है। ग्रीन एक्सप्रेस-वे बनने के बाद भारत सड़कों के मामले में अमेरिका के बराबर हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि ग्रीन एक्सप्रेस के बनने से टोल टैक्स वसूलने के नियमों और तकनीक में बदलाव होगा.

कारों में ‘GPS’ सिस्टम लगाया जाएगा।
ग्रीन एक्सप्रेस-वे ( Green Expressway ) बनने के साथ ही सरकार आने वाले दिनों में टोल टैक्स ( Toll Tax ) की वसूली के लिए नए विकल्प पर भी विचार कर रही है. इसमें पहले विकल्प के तहत कारों में ‘GPS’ सिस्टम लगाया जा सकता है। इसमें कार के ‘GPS’ से मिली लोकेशन के आधार पर टोल टैक्स वसूला जाएगा। जैसे ही कार एक्सप्रेस-वे से अलग होगी, आपके बैंक खाते से किलोमीटर के हिसाब से पैसे कट जाएंगे. दूसरा विकल्प आधुनिक नंबर प्लेट से जुड़ा है। इसके लिए प्लानिंग भी चल रही है। यानी आने वाले दिनों में फास्टैग से पैसे नहीं कटेंगे.

गडकरी ने यह भी कहा कि मौजूदा समय में अगर कोई Toll Tax नहीं देता है तो उसमें किसी तरह की सजा का प्रावधान नहीं है. लेकिन आने वाले दिनों में इस पर भी बिल लाने की तैयारी है. इसके बाद अगर कोई टोल टैक्स देने में हिचकिचाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है.