5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज पाने के लिए आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करें, जानें पूरी प्रक्रिया

इस खबर को शेयर करें

Ayushman Bharat Yojana: देश के हर वर्ग को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना यानी आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है. यह विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है जिसके जरिए करोड़ों निम्न आय वर्ग और मिडिल क्लास लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज का लाभ मिल रहा है. केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना को 23 सितंबर, 2018 को लॉन्च किया था. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आसानी से अप्लाई कर सकते हैं.

क्या है आयुष्मान भारत योजना की पात्रता?
आयुष्मान भारत योजना के लिए अप्लाई करने से पहले इसकी पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है. इस स्कीम को सरकार ने गरीब और कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए लॉन्च किया है. इस योजना का लाभ आदिवासी (SC/ST) बेघर, निराश्रित, दान या भिक्षा मांगने वाला व्यक्ति, मजदूर आदि ले सकता है. अगर आप अपनी पात्रता जांचना चाहते हैं तो PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें. यहां Am I Eligible टैब पर क्लिक करें. इसके बाद आपको उस पेज पर भेज दिया जाएगा जहां आप अपनी पात्रता को आसानी से चेक कर सकते हैं. इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपको कुछ ही मिनटों में अपनी पात्रता का पता चल जाएगा.

योजना के तहत इन सुविधाओं का मिलता है लाभ
इस योजना के तहत लाभार्थियों को देश के सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. इसके साथ ही सरकार अस्पताल में एडमिट होने के बाद भी अगले 15 दिन तक होने वाले सभी खर्च को उठाती है. इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें परिवार को सभी सदस्यों को उनकी उम्र और संख्या पर ध्यान ने देते हुए स्कीम का लाभ मिलता है. इसमें आपको एक रुपये भी कैश के रूप में नहीं देना पड़ता है क्योंकि आयुष्मान योजना पूरी तरीके से एक कैशलेस स्कीम है.

इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत-
आधार कार्ड
राशन कार्ड
इनकम सर्टिफिकेट
जाति प्रमाण पत्र (अगर जरूरत है)
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
कैसे करें योजना के लिए अप्लाई
आयुष्मान भारत योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
नए रजिस्ट्रेशन के लिए ‘New Registration’ या’Apply’ के टैब पर क्लिक करें.
इसके बाद आपको अपना नाम, लिंग, आधार नंबर, राशन कार्ड आदि की जानकारी दर्ज करनी होगी.
ध्यान रखें जो भी जानकारी दर्ज करें वह सही होनी चाहिए और इसे क्रॉस चेक कर लें.

मांग गए सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर दें.
एक बार पूरे एप्लीकेशन फॉर्म को देख लें और फिर इसे सब्मिट कर दें.
आवेदन सबमिट होने के बाद अधिकारी आपके एप्लीकेशन को रिव्यू करेंगे.
इसके बाद आपको आयुष्मान भारत योजना के तहत हेल्थ कार्ड आसानी से मिल जाएगा.