72 साल में दूसरी बार सबसे अधिक गर्म रहा अप्रैल, आज भीषण लू की चेतावनी, जानें मई में कैसा रहेगा मौसम

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : दिल्ली में गर्मी के तेवर नरम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। दिल्ली में जारी लू की स्थिति शुक्रवार को और भीषण हो गई। राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह 12 साल में अप्रैल महीने में एक दिन का सर्वाधिक तापमान है। दिल्ली में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में 29 अप्रैल 1941 को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस महीने में दर्ज किया गया अब तक का सर्वाधिक तापमान है।

तीन बार रहा लू का लंबा दौर
वहीं, पिछले 72 वर्षों में ऐसा दूसरी बार है जब अप्रैल का महीना इतना अधिक गर्म रहा, इस दौरान मासिक औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग(आईएमडी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। आईएमडी के मुताबिक 2010 में दिल्ली में औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में इस महीने तीन बार लू का लंबा दौर रहा, ऐसा समय-समय पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें नहीं पड़ने के कारण हुआ। आम तौर पर इस मौसम में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से दिल्ली में बारिश होती है। इस बार यह सक्रिय नहीं था। केवल 21 अप्रैल को छोड़कर दिल्ली में अन्य सभी दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। शहर में 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

आज कई हिस्सों में चलेगी भीषण लू
मौसम विभाग ने शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी देते हुए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग के कोड का उपयोग करता है – ‘ग्रीन’ (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो’ (देखें और अपडेट रहें), ‘ऑरेंज’ (तैयार रहें) और ‘रेड’ (एक्शन करें)।

1 मई को हल्की बारिश के साथ धूल भरी आंधी
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार से लू के समाप्त होने की उम्मीद है। इसके बाद 1 मई की रात से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की संभावना है। वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने कहा कि राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में दो मई से 4 मई के बीच हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। शहर में अप्रैल में 10 लू-दिन दर्ज किए गए हैं, जो 2010 में अप्रैल महीने के 11 ऐसे दिनों के बाद सर्वाधिक हैं।