Cholesterol नापने के लिए कराने जा रहे हैं Lipid Profile Test? तो इन 5 गलतियों से बचें

Are you going to get Lipid Profile Test done to measure cholesterol? So avoid these 5 mistakes
Are you going to get Lipid Profile Test done to measure cholesterol? So avoid these 5 mistakes
इस खबर को शेयर करें

Precautions Before Lipid Profile Test: दिल हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, इसलिए इसकी धड़कन को सही रखने की हर मुमकिन कोशिश करनी चाहिए. हम सभी जानते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉट हमारे दिल का सबसे बड़ा दुश्मन है. अगर ये नसों में हद से ज्यादा हो जाए तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए आपको टाइम टू टाइम लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराना चाहिए, लेकिन इसमें भी कुछ बातों का ख्याल रखना होगा और गलियों से बचना पड़ेगा, वरना रिजल्ट में एरर आ सकता है.

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराना हैं तो न करें ऐसी गलतियां

1. सही फास्टिंग न करना
लिपिट प्रोफाइल टेस्ट के बेहतर रिजल्ट के लिए आपको 10 से 12 घंटे की फास्टिंग की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे इंस्ट्रक्शन को फॉलो नहीं करते. चाय, ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी पीने से LDL लेवल बढ़ जाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल की रीडिंग गड़बड़ हो सकती है. इसलिए शाम को जल्दी खाना खा लें और सुबह को टेस्ट कराएं.

2. पानी कम पीना
कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि एक दिन पहले से बॉडी को हाइड्रेट रखें, लेकिन कई लोग इस दौरान पानी कम पीते हैं जिससे रिजल्ट अफेक्ट हो जाता है. अगर डिहाइड्रेशन से बचने की कोशिश नहीं करेंगे तो टेस्ट के नतीजे सही नहीं आएंगे.

3. फैट से भरपूर भोजन करना
डॉक्टर सजेस्ट करते हैं कि कोलेस्ट्रॉल टेस्ट से तकरीबन 48 घंटे पहले आपको फैट से भरपूर भोजन नहीं करना चाहिए, वरना एलडीएल लेवल हाई हो जाएगा. बेहतर है कि आप अपनी फूडी हैबिट्स को कंट्रोल करें, हेल्दी और कम वसा वाले फूड खाएं.

4. तनाव लेना
आमतौर पर लोगों को इस बात का डर रहता है कि कहीं टेस्ट रिजल्ट में कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई न हो जाए, इसको लेकर वो तनाव से भर जाते हैं. इसके अलावा अगर किसी दूसरी वजह से आप टेंशन में है तो लिपिड प्रोफाइल टेस्ट का रिजल्ट सही नहीं आएगा.

5. शराब पीना
शराब पीने का असर लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के रिजल्ट पर भी पड़ता है, इसलिए डॉक्टर्स सलाह देते हैं सैंपल लेने से 48 घंटे पहले ही मदिरा का सेवन छोड़ देना चाहिए, जिससे रीडिंग सही आए. बेहतर है कि शराब को हमेशा के लिए छोड़ दें.