यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें! कोरोना में ये गलती की तो स्टेशनों पर नहीं मिलेगी एंट्री, छूट जाएगी ट्रेन

इस खबर को शेयर करें

नई द‍िल्‍ली। देश में कोरोना (Corona) का कहर एक बार फ‍िर तेजी से फैल रहा है. ऐसे में केंद्र सरकार के साथ ही राज्‍य सरकारें भी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए एहत‍ियाती कदम उठा रही हैं. संक्रमण को रोकने के ल‍िए राज्‍य सरकारों ने सख्‍ती के साथ तमाम तरह की पाबंद‍ियां लगा दी हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने हर बार की तरह इस बार भी कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए नियम जारी किए हैं.

कोव‍िड प्रोटोकॉल का पालन कराने के न‍िर्देश
कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्‍यान में रखते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने अलग-अलग रेलवे जोन के अध‍िकार‍ियों को कोव‍िड प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन कराने के न‍िर्देश द‍िए हैं. अगर आपने रेलवे के कोव‍िड प्रोटोकॉल के न‍ियमों का पालन नहीं क‍िया तो हो सकता है आपको स्‍टेशन के अंदर एंट्री करने से रोक द‍िया जाए.

मास्क लगाना जरूरी

रेलवे के कोव‍िड प्रोटोकॉल के तहत हर यात्री का मास्‍क लगाना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपको रेलवे स्टेशन के अंदर एंट्री करने से रोका जा सकता है. कुछ समय पहले तक इन नियमों में हल्‍की ढील दी गई थी लेकिन फिर से मास्क लगाना अनिवार्य कर द‍िया गया है. यात्र‍ियों पर नजर रखने के ल‍िए स्‍टेशनों पर स्‍टॉफ तैनात रहेगा.

यात्रियों को सतर्क करने के ल‍िए उठा रहे कदम
स्टेशनों पर मास्क लगाने, बार-बार हाथ धोते रहने और सफाई के अन्य नियमों का पालन करने से जुड़ी एहतियात के बारे में भी यात्रियों को सतर्क करने के लिए कदम उठाए जा रहे है. इसके अलावा यात्र‍ियों के हाथ सेनेटाइज करने और अन्य एहतियात जैसे सोशल डिस्टेंसिंग और स्टेशनों पर भीड़ न लगने देने के लिए रेलवे कर्मचारी व अन्य स्टाफ मुस्तैद रहेगा.

रेल मंत्री ने ली बैठक
रेल मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आम लोगों को रेलवे अस्पतालों एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के उपयोग में सहूलियत प्रदान करने के लिए पूरी तरह तैयार रहा जाए. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीके त्रिपाठी, रेल मिनिस्ट्री के अधिकारियों और सीनियर जोनल ऑफिसर्स ने रेल मंत्री के साथ कोविडकाल में रेलवे की तैयारियों से जुड़ी बैठक में हिस्सा लिया.

ब‍िना वैक्‍सीन यात्रा नहीं
दूसरी तरफ तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुए साउदर्न रेलवे ने यात्र‍ियों पर पाबंद‍ियां लगाई हैं. लोकल ट्रेनों में यात्री करने वालों का वैक्‍सीन लगवाना जरूरी है. इसके साथ ही इन ट्रेनों को आधी क्षमता के साथ चलाया जाएगा, ताक‍ि भीड़ न बढ़ें. यात्र‍ियों को चेकिंग के दौरान वैक्‍सीनेशन से जुड़ा प्रमाणपत्र द‍िखाना होगा.