सुबह सुबह देश के लिये बुरी खबर, एयरपोर्ट से भागे 30 विदेशी, 2 ओमिक्रोन ने 5 को किया संक्रमित, मचा हडकंप

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। कोरोना के नए स्ट्रेन ओमिक्रोन ने दुनियाभर की चिंता बढ़ा रखी है। वहीं कई देशों में अब फिर से प्रतिबंधों का दौर लौट आया है। भारत में भी दो मामले मिलने के बाद ‘दहशत’ का माहौल है। हालांकि सरकार ने कहा है कि स्थिति नियंत्रण में है और पैनिक की ज़रूरत नहीं है। बता दें कि ये दो मामले कर्नाटक में मिले हैं। इनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि अभी उनके स्ट्रेन की पुष्टि नहीं हुई है। जीनोम सेक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजा गया है।

विदेश से लौटे 60 लोगों में से 30 लापता

वहीं आंध्र प्रदेश सरकार विदेश से लौटे 60 लोगों में से 30 लोगों को ढूंढ रही है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए सरकार को इन लोगों का त्ज्-च्ब्त् टेस्ट कराना है। अफ्रीका से आए 9 लोगों को मिलाकर करीब 60 पैसेंजर पिछले 10 दिनों में विशाखापत्तनम पहुंचे हैं। इनमें से 30 अभी विशाखापत्तनम में रुके हुए हैं, जबकि बाकी 30 राज्य में अलग जगहों के लिए निकल गए हैं। इनमें से कुछ लोग फोन कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं, जिसके चलते अधिकारियों को इनके लापता होने का डर लग रहा है।

महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटिव मिले अंतरराष्ट्रीय यात्री
महाराष्ट्र में एक नवंबर के बाद से आए 25 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के अलावा उनके नजदीकी संपर्क में आए तीन अन्य लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए इन सभी लोगों के नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनमें कोई कोरोना के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित तो नहीं। कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर देश भर में हवाई अड्डों पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कड़ी निगरानी की जा रही है।

महाराष्ट्र में 30 नवंबर की रात से दो दिसंबर की सुबह तक कुल 861 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच की गयी, जिनमें से तीन यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बयान जारी कर कहा, ‘‘हवाई अड्डे और क्षेत्र निगरानी दोनों से कुल 28 नमूनों को जीनोमिक सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है।’’