अगर आप Pets के साथ सोते हैं तो हो जाएं सावधान, शरीर में घुस जाएगा खतरनाक बैक्टीरिया!

Be careful if you sleep with pets, dangerous bacteria will enter the body!
Be careful if you sleep with pets, dangerous bacteria will enter the body!
इस खबर को शेयर करें

Pets Bacteria: पालतू जानवर के मालिक होना वास्तव में एक सुंदर अनुभव होता है. जब आप काम से लौटते हैं तो वह सॉफ्ट पूंछ और छोटी बटन जैसी नाक आपके पूरे दिन की थकान दूर कर देता है. उनकी मासूम आंखों आपका दिल पिघला देती हैं. हालांकि, वेट्स के अनुसार, आपकी कुछ चीजें न केवल आपके बल्कि आपके पालतू जानवर के लिए भी हानिकारक होती हैं. हमारी आंखें खोलने वाले विशेषज्ञों द्वारा बताए गए फैक्ट्स को जानने के लिए नीचे पढ़ें.

यह सब बहुत क्यूट लगता है, लेकिन यह हानिकारक हो सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार, कुत्ते के लार में मौजूद बैक्टीरिया स्किन इंफेक्शन, जलन और एलर्जी पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा, कुत्ते के फर में कई बैक्टीरिया, डर्माटोफाइट, माइट्स, टिक्स और फ्लीज होते हैं, जो इंसानों में विभिन्न तरह के स्किन इंफेक्शन, इम्यूनोलॉजिकल डिजीज और चर्म रोगों का कारण बन सकती है.

पेट्स को हो सकता है नुकसान
इसके बैक्टीरिया हमारे लिए हानिकारक होते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह महसूस किया है कि आपको चाट कर ये आपके नमकीन पसीने और कॉस्मेटिक को भी चाट रहे हैं जो उनके लिए जहरीला हो सकता है? एक्सपर्ट के अनुसार, पालतू जानवरों को हमारे चेहरे या होंठ चाटने की अनुमति नहीं देनी चाहिए. हम अपने चेहरे, होठ और स्किन पर जिन कॉस्मेटिक का उपयोग करते हैं, वे पालतू जानवरों में पेट में संक्रमण या यहां तक कि टॉक्सिन का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, अगर पालतू जानवरों को दांतों की समस्या है, तो वे बैक्टीरिया को मनुष्यों में ट्रांसफर हो सकते हैं, जिससे आपको संक्रमण हो सकता है.

बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचने के टिप्स
अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को ध्यान में रखना चाहिए. यदि आप अपने पालतू जानवर को अपने बिस्तर पर ले जाते हैं तो बुनियादी क्लीन हाइजीन बनाए रखना न भूलें.

जर्म्स और बैक्टीरिया को मारने और पालतू जानवरों की गंध से छुटकारा पाने के लिए अपने बिस्तर की चादर को धोकर धूप में सूखे के लिए डालें.
एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें.
एक अच्छे एंटीबैक्टीरियल फेस वॉश का इस्तेमाल करें.
पालतू जानवरों के लिए नियमित डेंटल चेक-अप, टीकाकरण, डीवॉर्मिंग और अच्छी स्वच्छता बनाए रखना आवश्यक है.
पेट्स के माता-पिता को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि गंदगी और बैक्टीरिया को ट्रांसफर करने से बचने के लिए वे प्रत्येक वॉक के बाद अपने पालतू जानवरों के पंजे और शरीर को साफ करें.
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)