कुत्ते पालने के शौकीन हो जाएं सावधान, किसी दिन भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

Be careful to have a dog, some day you may have to pay a heavy fine
Be careful to have a dog, some day you may have to pay a heavy fine
इस खबर को शेयर करें

Pet Dog Guidelines Checklist: इन दिनों सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो वायरल होते देखे गए जिनमें कई लोग कुत्तों के हमले का शिकार हुए. कुत्तों की कई नस्ल होती हैं, कुछ बेहद गुस्सैल होते हैं तो कुछ बेहद फ्रेंडली होते हैं. कई बार अनजान लोगों के साथ-साथ पालतू कुत्ते घर के लोगों पर भी हमला कर देते हैं. अगर आप कुत्ते पालने के शौकीन हैं तो इनसे जुड़े कुछ बेहद जरूरी नियमों की जानकारी आपको होनी चाहिए.

पालतू जावनरों से जुड़े जरूरी नियम
भारतीय पशु कल्याण बोर्ड (AWB) ने पालतू जानवरों से जुड़े कुछ नियम बताए हैं जिनकी जानकारी मलिक को होना बेहद जरूरी है. पालतू जानवर रखने से पहले आपको लाइसेंस लेना होगा. आपको ये बात याद रखनी है कि पालतू जानवरों से आपके पड़ोसियों और घर के किसी और मेंबर को दिक्कत नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा कोई सोसाइटी आपको कुत्ता पालने से रोक नहीं सकती है और कुत्ते के लिए लिफ्ट के इस्तेमाल पर कोई अलग चार्ज नहीं ले सकती है.

जानवरों के अधिकार
भारतीय संविधान में जानवरों को भी कुछ अधिकार दिए गए हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए. पीसीए अधिनियम 1960 के तहत कुत्ते को मारा नहीं जा सकता है. किसी गर्भ धारण जानवर को आप छोड़ नहीं सकते है. ये अपराध की कैटेगरी में आता है. आपको बात दें कि संविधान के आर्टिकल 51 (A) के तहत जानवरों को भी जीने का अधिकार दिया गया है और उनके अधिकारों की रक्षा के लिए देश के लोगों की भूमिका तय की गई है. भारत में जानवरों को जान से मारने या जहर देने को क्राइम के लिस्ट में रखा गया है. इसकी बारे में भारतीय दंड सहिता (IPC) 428 और 429 में बताया गया है.

नियम तोड़ने पर मालिक मिलती है सजा
अगर आपके कुत्ते से किसी को समस्या होती है तो भारतीय दंड सहिता (IPC) की धारा 289 तहत आपको सजा का भागीदार होना पड़ेगा. सजा के तौर पर आपके ऊपर एक हजार रुपए का जुर्माना या जेल भी सकती है या फिर ये दोनों सजाएं एक साथ भी हो सकती हैं.