केस अपडेट, लिस्ट, फाइल अब सब फोन पर… 8767687676 पर करें Whats App

Case update, list, file now on every phone...Whats App on 8767687676
Case update, list, file now on every phone...Whats App on 8767687676
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में फाइलिंग, लिस्टिंग, कॉज लिस्ट यानी सुनवाई के लिए तय मुकदमों का क्रम वाली सूची आदि की जानकारी अब वकीलों को WhatsApp के जरिए भी मिल सकेगी. सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने अपनी अगुआई में नौ जजों की संविधान पीठ में सुनवाई शुरू होने से पहले गुरुवार को यह घोषणा की. इसके लिए तय व्हाट्स एप का नंबर 8767687676 है.

ज्यूडिशियल प्रोसेस को आसान बनाने के लिए अलग-अलग उपाय किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में CJI बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि, सुप्रीम कोर्ट व्हाट्सएप मैसेज के माध्यम से अब जानकारी शेयर करेगा. इस पहल की मदद से कोर्ट से जुड़ी प्रक्रियाओं को आसान बनाया जा सकेगा.

हालांकि, ये सुविधा केवल अधिवक्ताओं यानि वकीलों के लिए होगी. इससे समय पर उन्हें केस अपडेट मिल सकेगी. व्हाट्सएप मैसेज से मिलेगी जानकारी सीजेआई ने यह घोषणा तब की जब उनकी अध्यक्षता वाली नौ-जजों की बीच एक केस पर सुनवाई कर रही थी. ये मामला अनुच्छेद 39 (बी) जिसमें प्राइवेट प्रॉपर्टी का जिक्र है, से जुड़ा था. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, “75वें साल में, सुप्रीम कोर्ट ने व्हाट्सएप मैसेज को सुप्रीम कोर्ट की आईटी सेवाओं के साथ जोड़कर न्याय तक पहुंच को मजबूत करने की पहल शुरू की है.”

इस WhatsApp no के जरिए AOR, पार्टी / पेटिशनर इन पर्सन को मुकदमे की सुनवाई से संबंधित जानकारी मिल सकेगी. CJI जस्टिस चंद्रचूड़ ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के अन्य स्टेक होल्डर यानी भागीदारों को भी इन व्हाट्सएप नंबर के जरिए फाइलिंग की जानकारी, कॉज लिस्ट और फैसलों की जानकारी भी मिल सकेगी.

CJI ने कहा कि परिवर्तन, सुधार और पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में यह भी एक छोटा कदम है, लेकिन इसका बड़ा असर होगा. इसके अलावा कोर्ट में कागजों के इस्तेमाल को बेहद सीमित या खत्म करने यानी पेपरलेस करने की मुहिम में इससे बहुत मदद मिलेगी.