मतदान में कहर ढाएगा तापमान, MP समेत इन राज्यों में चलेगी लू; IMD ने दिया अपडेट

Temperature will wreak havoc in voting, heat wave will prevail in these states including MP; IMD gave update
Temperature will wreak havoc in voting, heat wave will prevail in these states including MP; IMD gave update
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीट पर लाखों मतदाताओं को मतदान के समय तपती गर्मी और लू का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान कई राज्यों में लू चलने का अनुमान लगाया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को अगले पांच दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी जारी की है।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीट पर शुक्रवार को मतदान होगा। केरल की सभी 20 सीट के अलावा कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र व उत्तर प्रदेश की आठ-आठ सीट, मध्य प्रदेश की छह सीट, असम व बिहार की पांच-पांच सीट, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीट और मणिपुर, त्रिपुरा व जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर मतदान होगा। मध्य प्रदेश के बैतूल लोकसभा क्षेत्र में बसपा उम्मीदवार की मौत की वजह से चुनाव स्थगित कर दिया गया है। इसलिए 89 की जगह 88 सीट पर ही चुनाव होंगे। बैतूल में चुनाव तीसरे चरण में होगा।

रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए रेड अलर्ट और बिहार तथा कर्नाटक के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने बताया कि उच्च आर्द्रता से त्रिपुरा, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, असम, मेघालय और गोवा में लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

यहां हल्की बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में शुक्रवार को तेज हवाएं चलेंगी और हल्की बारिश का अनुमान है। इससे गर्म मौसम से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है। विभाग ने बताया कि ओडिशा में 15 अप्रैल और पश्चिम बंगाल में 17 अप्रैल से लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों में अप्रैल में चार से आठ दिन लू चलने की संभावना है जबकि इस महीने में एक से तीन दिन तक लू चलती है। वहीं, अप्रैल से जून की अवधि में सामान्य रूप से चार से आठ दिनों की तुलना में दस से 20 तक लू चलने की संभावना है।

इन जगहों पर अधिक सताएगी लू
जिन क्षेत्रों और राज्यों में सबसे ज्यादा लू चलने का अनुमान लगाया गया है उनमें मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, बिहार और झारखंड शामिल है। कुछ स्थानों पर 20 से अधिक दिन भी लू चल सकती है।