यूपी की मथुरा हाईप्रोफाइल सीट पर वोटिंग जारी, बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें

Voting continues in UP's high profile seat Mathura, long queues of voters at booths
Voting continues in UP's high profile seat Mathura, long queues of voters at booths
इस खबर को शेयर करें

Mathura Lok Sabha Chunav 2024 Updates in Hindi: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज (शुक्रवार) उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान जारी है. इन सबमें सबसे हाईप्रोफाइल सीट है मथुरा लोकसभा सीट है. सुबह सात बजे से यहां वोटिंग शुरू हो गई है. 2019 के लोकसभा चुनाव में अमरोहा सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने कमल खिलाया था. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में यूपी की आठ लोकसभा सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं. मथुरा जाट बेल्ट है. यहां अब इस हाई प्रोफाइल सीट पर आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है.

मथुरा-9 बजे तक 11.83% वोटिंग

चुनाव मैदान में 15 प्रत्याशी
मथुरा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. मथुरा लोकसभा सीट में कुल 19,29,550 मतदाता हैं. जिसमें 10,32,371 पुरुष मतदाता, 8,97,114 महिला मतदाता व 65 थर्ड जेण्डर हैं. इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में 2128 मतदेय स्थल है.

बड़ी पार्टियों के ये हैं प्रत्याशी
मथुरा लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर से मौजूदा सांसद हेमा मालिनी को टिकट दिया है. हेमा मालिनी यहां से साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत चुकी हैं. कांग्रेस ने मुकेश धनगर को चुनावी मैदान में उतारा है.बसपा से सुरेश सिंह चुनावी मैदान में हैं. हेमा मालिनी 2019 के लोकसभा चुनाव में क़रीब चार लाख वोटों से जीत दर्ज की थी. उन्होंने दोनों बार जयंत चौधरी को हराया था.

पिछले दो लोकसभा चुनावों का हाल
लोकसभा चुनाव में मथुरा उत्तर प्रदेश ही नहीं देश की सबसे हाई-प्रोफाइल सीटों में से एक है. 2014 और 2019 से मथुरा लोकसभा सीट बीजेपी के पास है. साल 2019 की बात करें तो मथुरा लोकसभा सीट पर बीजेपी की ओर से हेमा मालिनी मैदान में थीं. हेमा मालिनी को टक्कर देने के लिए 12 अन्य उम्मीदवार मैदान में थे. कांग्रेस ने महेश पाठक, राष्ट्रीय लोक दल ने कुंवर नरेंद्र सिंह, स्वतंत्र जनताराज पार्टी ने ओम प्रकाश को मैदान में उतारा था. मगर हेमा मालिनी जीतीं. साल 2014 में भी हेमा मालिनी को भी इस सीट पर जीत मिली. बीजेपी ने मथुरा लोकसभा सीट पर लगातार तीसरी बार हेमा मालिनी को उतारा है.

साढ़े चार लाख जाट वोटर
मथुरा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक साढ़े चार लाख जाट वोट है. ऐसे में हर राजनीतिक दल की नजर जाट वोट बैंक पर टिकी है. दो बार से भाजपा की हेमा मालिनी चुनाव जीती हैं. इस बार बीजेपी को रालोद का साथ भी मिल गया है.