वेस्ट यूपी में भाजपा की आंधी, उखाड़ दिया नलका, तोड़ दी साइकिल

इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में भाजपा ने बड़ी जीत हासिल कर आलोचकों और विरोधियों का मुंह बंद कर दिया है। किसान आंदोलन और रालोद सपा गठजोड की ‘हवाहवाई’ आंधी को भाजपा ने जमीन दिखा दी। समाजवादी पार्टी समेत अन्‍य राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव के प्रारंभिक चरण में बड़ी सफलता हासिल करने के दावे कर रहे थे। चुनाव परिणाम के बाद उनके दावे हवा-हवाई निकले. विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद विरोधी दलों की कलई खुल गई।

शुरुआती 5 चरणों के आंकड़ों का विश्‍लेषण करने पर भाजपा के दबदबे की बात पता चलती है. दरअसल, भाजपा ने पहले 5 चरणों के चुनाव में ही साधारण बहुमत हासिल कर ली थी. भाजपा ने 5 चरणें के चुनाव में ही 213 सीटों पर फतह हासिल कर ली थी. बता दें कि उत्‍तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 202 सीटों की जरूरत होती है. भाजपा ने 5वें चरण के चुनाव में इस मैजिक फिगर को हासिल कर लिया था।

पहला चरण
पहले चरण के तहत उत्‍तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों के लिए वोट डाले गए थे. पहला चरण पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के नाम रहा. जाट बहुल इस इलाके में बीजेपी ने 58 में से 46 सीटों पर जीत हासिल की है. इसका सीधा मतलब यह हुआ कि भाजपा को जाटों का भरपूर समर्थन मिला. गठबंधन को पहले चरण में कुल 12 सीटें ही मिल पाई। सपा रालोद गठबंधन यहां सबसे बडा धक्का लगा है। वहीं उपमुख्यमंत्री पद की आस लगाये जयंत चौधरी और उनके समर्थकों को भी तगडे वाला झटका लगा है। रालोद ने यों तो 8 सीटें जीती है, लेकिन इन 8 में से रालोद के अपने उम्मीदवार केवल 4 ही है।

दूसरा चरण
उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण के तहत 9 जिलों की 55 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. इस चरण में बड़ी तादाद में मुस्लिम बहुल सीटें भी थीं. 55 सीटों में भाजपा को 30 सीटों पर सफलता मिली.

तीसरा चरण
तीसरे चरण के तहत 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. इस चरण में भाजपा 44 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही. इस चरण में अधिकतर सीटें यादव बहुल थीं. समाजवादी पार्टी यादव बहुल सीटों पर भी अपना रसूख कायम रखने में नाकाम हुई.

चौथा चरण
चौथे चरण में भी 9 जिलों की 59 सीटों के लिए मतदान हुआ था. भाजपा मिनी पंजाब कहे जाने वाले इस क्षेत्र में 55 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही. पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी ने इस बार इस क्षेत्र में विधानसभा की 4 सीटें ज्‍यादा जीतने में कामयाब रही.

पांचवा चरण
पांचवे चरण के चुनाव में भाजपा 38 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही. पिछले चुनाव के मुकाबले यह 13 कम है. वहीं, सपा ने साल 2017 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले 14 सीटें ज्‍यादा जीतने में सफल रही. बता दें कि रामनगरी अयोध्‍या में भी इसी चरण में चुनाव हुआ था.