50 की उम्र में भी हड्डियां रहेंगी मजबूत, रोजाना इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

How To Make Bone Strong: हेल्दी शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

Bones will remain strong even at the age of 50, include these foods in the diet daily
Bones will remain strong even at the age of 50, include these foods in the diet daily
इस खबर को शेयर करें

Bone Strengthening Foods: हेल्दी शरीर के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है. इसलिए हमे अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए ताकि हमारी बॉडी को कैल्शियम मिल सके. क्योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है आपकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन-

तिल के बीज-
तिल का बीज में फाइबर, ओमेगा-3 एसिड होता है जो आपकी हड्डियों के लिए लाभदायक होता है. वहीं अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. इतना ही नहीं यह शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद करता है.इसको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप इसे पसंदीदा सलाद पर डालकर खा सकते हैं.

नट्स और अंजीर-
नट्स और अंजीर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस होते हैं. वहीं यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. इसलिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

पत्तेदार सब्जियां-
पत्तेदार हरी सब्जियां कई पोषक तत्व प्रदान करती हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट शलजम का साग, केले, पत्ता गोभी और ब्रोकली है शामिल कर सकते हैं.

बीन्स-
बीन्स का सेवन हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. क्योंकि बीन्स में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं.इसलिए अगर आप बीन्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं तो हड्डियां लंबे समय तक हेल्दी रहती हैं.इसको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप बीन्स की सब्जी या सलाद के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)