उड़ान भरते ही सो गए फ्लाइट के दोनों पायलट, सवार थे 153 यात्री; फिर हुआ कुछ ऐसा…

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। इंडोनेशिया में बाटिक एयर की एक चौंकाने वाली घटना हाल ही में सामने आई है। गार्डियन की रिपोर्ट के मुताबिक, 153 यात्रियों वाली फ्लाइट का पायलट और को-पायलट आधे घंटे के लिए सो गए। नतीजा यह हुआ कि विमान रास्ता भटक गया। ये घटना इसी साल जनवरी की बताई जा रही है। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जिम्मेदार पायलट और को-पायलट के खिलाफ कार्रवाई की गई है। यह घटना 153 यात्रियों के साथ सुलावेसी से जकार्ता जा रही फ्लाइट में घटी थी।

सो गए फ्लाइट के दोनों पायलट
उड़ान भरने के आधे घंटे बाद फ्लाइट का कैप्टन कुछ देर आराम करना चाहता था। वह को-पायलट से बोलकर सो गया। पिछली रात नींद पूरी न होने के कारण कुछ ही देर बाद उसका को-पायलट भी गलती से सो गया। जकार्ता में एरिया कंट्रोल सेंटर ने विमान से संपर्क करने की कोशिश की लेकिन पायलटों से कोई जवाब नहीं मिला। 28 मिनट बाद पायलट की नींद खुली तो उसने देखा कि उसका को-पायलट भी सो रहा है। यह देख उसके होश उड़ गए।

विमान भटक गया था रास्ता
आनन-फानन में पायलट ने अपने साथी को उठाया। दोनों ने पाया कि विमान सही दिशा में नहीं जा रहा था। इसके बाद दोनों ने एटीसी कॉल पस संपर्क साधा और विमान को सही रास्ते पर ले गए। इस घटना के बावजूद चार फ्लाइट क्रू समेत 153 यात्रियों ने बिना किसी परेशानी के उड़ान पूरी की। इस घटना पर इंडोनेशियाई परिवहन मंत्रालय ने बाटिक एयरवेज को फटकार लगाई। बाटिक एयरवेज ने घोषणा की है कि वे सभी सुरक्षा सिफारिशों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।