हिमाचल में 30 मार्च से बारिश-बर्फबारी के आसार, 31 को ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट

Chances of rain and snowfall in Himachal from March 30, orange alert for hailstorm on 31st
Chances of rain and snowfall in Himachal from March 30, orange alert for hailstorm on 31st
इस खबर को शेयर करें

शिमला : हिमाचल प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में गुरुवार से बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। प्रदेश में 1 अप्रैल तक मौसम खराब बना रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आने का पूर्वानुमान जताया गया है। मध्य और उच्च पर्वतीय आठ जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में ओलावृष्टि और अंधड़ का येलो-ऑरेंज अलर्ट भी जारी हुआ है। 31 मार्च के लिए इन जिलों में ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है।

कुल्लू में चला अंधड़, चंबा में मकान की छत उड़ी
वहीं, जिला चंबा के चुराह में बुधवार दोपहर बाद अंधड़ से एक मकान की छत उड़ गई। बुधवार दोपहर बाद जिला मुख्यालय कुल्लू में अंधड़ से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। इस दौरान कई इलाकों में बूंदाबांदी भी हुई। मौसम को देखते जिला प्रशासन ने भी पर्यटकों व आम लोगों को संवेदनशील इलाकों का रुख न करने का अलर्ट जारी किया है। सहायक आयुक्त कुल्लू शशिपाल नेगी ने कहा कि तीन दिनों तक मौसम खराब रहेगा, ऐसे में जिलावासी व पर्यटक सर्तक रहें।

अधिकतम तापमान
राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में बुधवार को मौसम साफ रहा। धूप खिलने से अधिकतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज हुई। बुधवार को ऊना में अधिकतम तापमान 31.4, मंडी 28.8, हमीरपुर 28.1, बिलासपुर 28.0, कांगड़ा 27.6, चंबा 27.2, सोलन 25.0, नाहन 24.1, धर्मशाला 24.0, शिमला 19.6, मनाली 19.5, कल्पा 15.2 और केलांग में 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में
केलांग – 2.9
कुकुमसेरी 0.1
कल्पा 1.2
नारकंडा 2.8
मनाली 4.8
शिमला 8.8
धर्मशाला 12.2

जलोड़ी दर्रे में एनएच 305 बहाल, बसों की आवाजाही शुरू
मौसम खुलने के बाद जलोड़ी दर्रे में हाईवे -305 बसों के लिए खुल गया है। बर्फबारी के कारण सड़क 9 दिन से अवरुद्ध थी। बुधवार को सरकारी समेत निजी बसें दर्रे के आरपार हो गईं। इससे लोगों को पैदल सफर से भारी राहत मिल गई है। हालांकि, छोटे वाहनों के लिए सड़क कुछ दिन पहले खुल गई थी, लेकिन बसें न चलने से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। बुधवार को कुल्लू-रामपुर-बागीपुल की निजी बस ने दर्रा पार किया। वहीं, आनी की तरफ से आई एक सरकारी बस ने 10280 फुट ऊंचे दर्रा को पार कर सवारियों को कुल्लू पहुंचाया।