बदल गए LIC के नियम, अगर आपके पास भी है पॉलिसी तो जरूर पढ़ें ये खबर

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने शुक्रवार को अपने कई नियमों में बदलाव कर दिए हैं. नए नियम के अनुसार, अब LIC के लिए हर शनिवार को पब्लिक हॉलिडे (Public Holiday) माना जाएगा. यानी इस दिन LIC की सभी ब्रांच बंद रहेगी और किसी तरह का कोई काम नहीं हो सकेगा. ऐसे में आपको सभी काम सोमवार से शुक्रवार के बीच ही निपटाने होंगे.

इस एक्ट के तहत हुआ बदलाव
केंद्र सरकार ने ये बदलाव नेगोशिएबल इंस्ट्रुमेंट्स एक्ट 1881 के सेक्शन 25 के तहत किया है. इस बदलाव से LIC के लगभग एक लाख से ज्यादा कर्मचारियो को फायदा मिलेगा.

कर्मियों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं

LIC कर्मचारियों का 1 अगस्त, 2017 से वेज रिविजन बकाया है. इस बीच हफ्ते में एक और छुट्टी मिलना LIC कर्मचारियों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है. इस संबंध में यूनियन के नेताओं के साथ मीटिंग के बाद मैनेजमेंट के फाइनल प्रपोजल सरकार के पास भेजा जाएगा और वित्त मंत्रालय नोटिफिकेशन जारी करने से पहले इसमें बदलाव कर सकता है.

LIC ने जारी किया फेक कॉल अलर्ट
हमारी सहयोगी साइट ज़ी बिजनेस की खबर के अनुसार, LIC ने फेक कॉल को लेकर अपने ग्राहकों को आगाह किया है. LIC की तरफ से दी गई यह जानकारी आपके लिए जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कुछ जालसाज LIC अधिकारी, एजेंट या IRDA के अधिकारी बनकर ग्राहकों को फोन कर चपत लगा देते हैं.

लोगों को गुमराह कर लूट रहे रकम
ये जानसाज पॉलिसी सरेंडर कराकर बे​हतर रिटर्न दिलाने के नाम पर ग्राहकों से मोटी रकम वसूल लेते हैं. जबकि, कुछ ग्राहकों द्वारा सरेंडर की गई रकम को झूठे वादे कर दूसरी जगहों पर Invest करा दिया गया है. इस तरह कंपनी का प्रतिनिधि बनकर पॉलिसी होल्डर्स को गुमराह किया जा रहा है.