चीन की पाकिस्तान को धमकी, 300 अरब रुपये चुकाओ, वर्ना पूरे मुल्क में कर देंगे अंधेरा

इस खबर को शेयर करें

China-Pakistan: कहते हैं कि असल दोस्त की पहचान तभी होती है, जब आप संकट में हों. जिस चीन (China) को पाकिस्तान अपना ‘आयरन फ्रेंड’ कहते नहीं थकता, वही दोस्त अब पाकिस्तान की कंगाली देखकर उसे आंखे दिखाने लगा है. चीन की बिजली कंपनियों ने पाकिस्तान (Pakistan) को धमकी दी है कि अगर उसने उनके 300 अरब रुपये नहीं चुकाए तो वह बिजली सप्लाई बंद करके पूरे पाकिस्तान को अंधेरे में डुबो देंगी.
चीन की 30 बिजली कंपनियां कर रही पाकिस्तान में काम

पाकिस्तान अखबार डॉन के मुताबिक चीन की 30 बिजली कंपनियां चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत पाकिस्तान में काम कर रही हैं. पाकिस्तान (Pakistan) के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल ने सोमवार को इन चीनी कंपनियों के साथ बैठक की और गर्मियों को देखते हुए अपना उत्पादन अधिकतम स्तर पर बढ़ाने का आग्रह किया. मंत्री का आग्रह सुनते ही सभी चीनी कंपनियों के प्रतिनिधि उन पर बरस पड़े.

कंपनियों ने बिजली उत्पादन बढ़ाने से हाथ किए खड़े
चीनी (China) कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कहा कि कोयले की कीमतों में 3 से 4 गुना तक बढ़ोतरी हो चुकी है. इसके चलते कोयला की खरीद पर असर पड़ा है. अगर बिजली उत्पादन बढ़ाने का प्रेशर बढ़ाया जाता है तो फिर कोयले का बचा हुआ स्टॉक भी जल्द खत्म हो जाएगा. कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कहा कि बिजली का पुराना भुगतान अब तक उन्हें नहीं हुआ है और टैक्स की बढ़ी हुई दरें उन्हें और संकट में डाल रही हैं.

300 अरब न चुकाने पर पाकिस्तान में अंधेरा करने की धमकी
चीनी (China) कंपनियों ने पाकिस्तानी (Pakistan) मंत्री को चेतावनी दी कि अगर उनका बकाया 300 अरब रुपये नहीं चुकाया जाता है तो वे बिजली सप्लाई बंद करने को मजबूर हो जाएंगी, जिससे पूरा पाकिस्तान अंधेरे में डूब जाएगा. कंपनियों ने कहा कि वे जब तक अपना उत्पादन शुरू नहीं करेंगी, जब तक उनका पुराना पेमेंट चुकता नहीं हो जाता. कंपनियों ने चेतावनी दी है कि जब तक उनका भुगतान नहीं किया जाता वे अपनी बिजली संयत्रों को शुरू नहीं करेंगे.

चीनी कंपनियों की धमकी से सहम गए पाकिस्तानी मंत्री
बिजली कंपनियों की सीधी चेतावनी के बाद मंत्री अहसान इकबाल बैकफुट पर आ गए और उनसे कोई जवाब देते नहीं बन सका. उन्होंने चीनी (China) कंपनियों को आश्वासन दिया कि वे इस बारे में पीएम शहबाज शरीफ से बात करेंगे और इस महीने उनका बकाया दिलवाने की कोशिश करेंगे. बताते चलें कि पाकिस्तान (Pakistan) ने CPEC और देश के विकास के नाम पर चीन समेत दुनियाभर के देशों से भारी कर्ज ले रखा है. इनमें अकेले चीन का ही करीब 20 फीसदी हिस्सा है. जिसे चुकाने के लिए पाकिस्तान को कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है और वह लगातार आर्थिक संकट में फंसता जा रहा है.