अपना क्रेडिट कार्ड सोच-समझकर बंद करें, नहीं तो सर्विस प्रोवाइडर आपको लूट सकते हैं, इसका सुरक्षित तरीका क्या है?

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. आलम ये है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले तो डेबिट कार्ड से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कर रहे हैं. रिजर्व बैंक की जनवरी में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि देश में करीब 10 करोड़ क्रेडिट कार्ड सक्रिय हैं. जाहिर है कि इतनी बड़ी संख्‍या में क्रेडिट कार्ड बनवाने के साथ डिफॉल्‍ट होने की संख्‍या भी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में लाखों लोग अपने कार्ड को बंद भी कराते हैं. अब सवाल ये उठता है कि क्रेडिट कार्ड को बंद कराने का सही तरीका क्‍या है. ऐसा न हो कि आपकी डिटेल लेकर कोई चपत लगा दे.

दरअसल, ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जहां ग्राहक ने अपना क्रेडिट कार्ड बंद कराने का आवेदन दिया और कंपनी में काम करने वाले ने ही चपत लगा दी. हाल में ऐसा ही एक मामला छत्‍तीसगढ़ में भी सामने आया. जहां एसबीआई कार्ड के लिए थर्ड पार्टी कंपनी में काम करने वाले एक कर्मचारी ने कार्ड बंद कराने के नाम पर लोगों से डिटेल मांगी और 14 लाख रुपये की धोखाधड़ी कर दी.

क्‍या है बंद कराने का सही तरीका
अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहते और सभी बकाए का भुगतान कर चुके हैं तो कार्ड के पीछे दिए कस्‍टमर केयर नंबर पर कॉल कीजिए. वहां कस्‍टमर केयर कर्मचारी से कार्ड को बंद करने की रिक्‍वेस्‍ट कीजिए. बैंक कर्मचारी जैसे ही आपकी रिक्‍वेस्‍ट को अप्रूव करेगा और सिस्‍टम में कार्ड की जानकारी फीड करेगा, आपके पास आवेदन से जुड़ा मैसेज आ जाएगा.

मेल के जरिये भी करें आवेदन
कई बार कस्‍टमर केयर प्रतिनिधि आपसे कार्ड बनवाने की रिक्‍वेस्‍ट के लिए ईमेल करने की बात भी कहते हैं. ऐसे में आप कार्ड के पीछे लिखी मेल आईडी पर भी अपनी रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं. जैसे ही बैंक या क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी आपका आवेदन स्‍वीकार करेगी, मेल पर इसका जवाब भी आ जाएगा और कार्ड बंद करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

ध्‍यान रखें ये बातें वरना…
आप चाहे कॉल करके कार्ड बंद करा रहे हों या फिर मेल के जरिये, लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें. अगर यहां चूक गए तो धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. बैंक कर्मी या क्रेडिट कार्ड बंद करने वाले प्रतिनिधि से बात करते समय ध्‍यान रखें कि उन्‍हें कार्ड की पूरी डिटेल कभी न दें. अमूमन आपसे नाम और जन्‍मतिथि के अलावा सिर्फ कार्ड के अंतिम 4 डिजिट पूछी जाती है. बस यही जानकारी दें. अगर कोई आपसे कार्ड की सीवीवी या फिर मोबाइल पर भेजा कोई ओटीपी मांगता है तो ऐसी जानकारी कतई शेयर न करें. इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो सुरक्षित तरीके से अपना क्रेडिट कार्ड बंद करा सकते हैं.