CM योगी ने रद्द की अयोध्या के होटल-धर्मशाला की एडवांस बुकिंग, 22 जनवरी को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा…

इस खबर को शेयर करें

अयोध्या। राममंदिर के उद्घाटन और रामलला के प्राणप्रतिष्ठा वाले दिन 22 जनवरी को केवल आमंत्रित मेहमान ही अयोध्या आ सकेंगे इसलिए जिन भी श्रद्धालुओं ने होटलों में एडवांस बुकिंग करा रखी हो उसे रद्द कर दिया जाय। उस दिन भारत के विशिष्ट आमंत्रित जन अयोध्या आयेंगे। अयोध्या एयरपोर्ट पर 100 विमान आने की संभावना है। उस दिन आमंत्रित मेहमानों के अतिरिक्त सरकारी ड्यूटी में तैनात लोग ही आ सकेंगे जिससे उस दिन शासन प्रशासन को कोई परेशानी न हो। गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश अयोध्या जिला प्रशासन को दिए।

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या में ट्रस्ट द्वारा यात्रियों के ठहराने की व्यवस्था से अलग धर्मशाला एवं होटल आदि में भी यात्रियों को निर्धारित दर पर रहने की व्यवस्था की जाय। सीएम मण्डलायुक्त सभागार में तीस दिसंबर को अयोध्या में प्रधानमंत्री के संभावित दौरे एवं 22 जनवरी की तैयारियों के साथ ही अयोध्या विजन के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 दिसम्बर प्रधानमंत्री के संभावित भ्रमण कार्यक्रम एवं जनसभा के दृष्टिगत सभी तैयारियां एवं सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे।

जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से दो लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां और अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गो पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था एवं जनसभा में आने वाले नागरिकों की आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाय। 30 दिसम्बर को एयरपोर्ट क्षेत्र में रैली प्रस्तावित है इसमें विशेष रूप से अयोध्या अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, बाराबंकी के लोगों के आने की संभावना है बेहतर व्यवस्था हो तथा हाईवे मार्ग को खाली रखा जाय।

मुख्य मार्गो के साथ ही सरयू नदी के आसपास जल सुरक्षा को बेहतर किया जाय। अतिरिक्त फोर्स के साथ ही एसटीएफ एवं एटीएस फोर्स की भी मात्रा को बढ़ाते हुये कैम्पिंग किया जाय। अयोध्या के वैकल्पिक मार्ग गुप्तारघाट व राम की पैड़ी मार्ग की व्यवस्था सुदृढ़ रहे।

इससे पहले लगभग पौने 12 बजे सीएम ने सबसे पहले रामलला, हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना की। इसके बाद निर्माणाधीन मंदिर की प्रगति भी देखी। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित भवन देखने के बाद मंडलायुक्त सभागार में समीक्षा करने के बाद प्रमुख साधु संतों के साथ मुलाकात भी की। इस दौरान मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, कमिश्नर गौरव दयाल, डीएम नितीश कुमार ने भी अपना अपना प्रेजेंटेशन रखा। कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान डीजी पुलिस विजय कुमार ने स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार के साथ तैयारियां साझा कीं।