यूपी में फिर बढ़ गई कोरोना की रफ्तार, एक्टिव केस 5 गुना बड़े

Corona's speed increased again in UP, active cases are 5 times bigger
Corona's speed increased again in UP, active cases are 5 times bigger
इस खबर को शेयर करें

UP Corona Cases Today: उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों की रफ्तार ने लोगों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता भी बढ़ा दी है. महामारी की रफ्तार दिन ब दिन तेज होती जा रही है. सबसे अधिक मामले राजधानी लखनऊ में तो दूसरे नंबर पर गौतमबुद्ध नगर में सामने आ रहे हैं. इसे लेकर स्वास्थ्य महकमा भी अलर्ट हो गया है. प्रदेश में 24 घंटे में 682 नए मामले सामने आये हैं. इनमे 191 नए मामले लखनऊ तो 168 केस गौतमबुद्ध नगर में मिले हैं. इसके साथ ही प्रदेश में कोविड-19 के कुल एक्टिव केस की संख्या 3257 हो गई है. बात लखनऊ की करें तो कुल एक्टिव केस 744 पहुंच गए हैं. यानी कुल एक्टिव केस में करीब 23 फीसदी सिर्फ लखनऊ में हैं.

5 गुना हुए एक्टिव केस
अगर सिर्फ जून महीने की ही बात करें तो प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस करीब पांच गुना हो गए हैं. वहीं लखनऊ में एक्टिव केस की संख्या जून में ही करीब 7 गुना पहुंच गयी है. प्रदेश में 1 जून को 850 एक्टिव केस थे, जो आज 22 जून को 3257 पहुंच गए हैं. इसी तरह लखनऊ में 1 जून को 109 एक्टिव केस थे, जो आज 22 जून को 744 हो गए हैं.

गौतमबुद्ध नगर में भी तेजी से बढ़े मरीज
इसके अलावा यूपी में दूसरे नंबर पर सबसे प्रभावित जिला गौतमबुद्ध नगर है. यहां 1 जून को 196 एक्टिव केस थे जो आज 22 जून को 699 पहुंच गए हैं. प्रदेश में 24 घंटे में 4 कोविड पॉजिटिव मरीजों की मौत भी हुई है. इनमें गौतमबुद्ध नगर, चंदौली, मुरादाबाद और हमीरपुर में एक-एक मरीज ने अपनी जान गंवाई है. इस बीच डिप्टी सीएम व स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने कहा की कोविड-19 के केस बढ़ रहे हैं. जैसे ही 8 से 10 हज़ार एक्टिव केस पहुंचेंगे हम फिर अलर्ट जारी करेंगे. हालांकि लोगों से कोरोना नियमों के पालन करने अपील की गई है.

‘दूसरी लहर की कमियों को करेंगे दूर’
वहीं कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर यूपी के डीजी हेल्थ डॉ. वेदव्रत सिंह ने कहा कि 17 और 18 जून को सभी नोडल अफसर और जॉइंट डायरेक्टर पूरे प्रदेश में गए. ऑक्सीजन, बेड, ICU, कर्मचारियों की ट्रेनिंग का स्थलीय निरीक्षण किया. दवाओं की उपलब्धता को देखा गया. उन बिंदुओं पर फोकस रहा जो कमियां कोरोना की दूसरी लहर में सामने आईं थी.