इन राज्यों में बैन करनी पड़ी कॉटन कैंडी? इसमें मौजूद केमिकल है जहर!

Cotton candy had to be banned in these states? The chemical present in it is poison!
Cotton candy had to be banned in these states? The chemical present in it is poison!
इस खबर को शेयर करें

Why Ban Cotton Candy: बुढ़िया के बाल बच्चों को ही नहीं बड़ों को भी लुभाती है. मगर क्या आप जानते हैं कि चटख गुलाबी रंग की रूई जैसी दिखने वाली ये मिठाई आपकी और आपके बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं? एफएसएसएआई (FSSAI) कि जांच में पता चला है कि बच्चों की पसंदीदा बुढ़िया के बाल में एक जहरीला केमिकल होता है.

इस केमिकल का नाम रोडामाइन बी (rhodamine-B) है, ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसको ध्यान में रखते हुए तमिलनाडु, कर्नाटक, गोवा और पुडुचेरी सरकार ने इस पर बैन लगा दिया है. इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश ने भी इसपर एक साल के लिए बैन लगा दिया है. ध्यान देने वाली बात ये है कि बिना रंग वाले बुढ़िया के बाल पर कोई बैन नहीं है.

रोडामाइन बी क्या है?

रोडामाइन बी एक आर्टिफिशियल कलर है जिसका इस्तेमाल कपड़ा रंगने और इंडस्ट्रियल कार्यों में किया जाता है. वैसे तो ये कोई खाने वाली चीज नहीं है लेकिन चमकदार गुलाबी से बैंगनी रंग की वजह से इसको कई फूड प्रोडक्ट में आर्टिफिशियल कलर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. इसका सबसे अच्छा उदाहरण कॉटन कैंडी और जेली है.

रोडामाइन बी खतरनाक क्यों है?

डॉ. प्रीति नागर, डाइटिशियन, नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी ने बताया कि रोडामाइन बी स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है. इसका सीधा असर बच्चों की ग्रोथ पर पड़ता है. कई बारी इसके सेवन का असर तुरंत भी दिखता है जिससे उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती हैं. वहीं, अधिक मात्रा में या लगातार सेवन करने से कॉटन कैंडी में मौजूद रोडामाइन बी डाइजेस्टिव ट्रैक पर इकठ्ठा होता जिससे लीवर खराब होना, पेट में तेज दर्द होने और आंतों का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. बच्चों के लिए यह और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि ये उनकी शरीर के डेवेलपमेंट पर बुरा असर डालता है.