करी पत्ते का पानी पीना फायदेमंद या नुकसानदेह? जानिए सेहत पर कैसा हो सकता है असर

Curry Leaves Water: Is drinking curry leaves water beneficial or harmful? Know how it can affect your health
Curry Leaves Water: Is drinking curry leaves water beneficial or harmful? Know how it can affect your health
इस खबर को शेयर करें

Curry Leaves Water Benefits: करी पत्ते की खुशबू और इसका स्वाद हम सभी को अपनी तरफ आकर्षित करता है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण भारतीय व्यंजनों में किया जाता है, जैसे सांभर, डोसा और नारियल की चटनी वहैरह. इसे आयुर्वेद का खजाना माना जाता है क्योंकि इसमें कई तरह के औषधीय गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. लेकिन क्या आपने करी पत्ते का पानी पिया है, और ये सेहत के लिए अच्छा है या नहीं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि करी पत्ते का पानी कई तरह से हमारे काम आ सकता है, आइए इसके फायदों पर नजर डालते हैं.

करी पत्ते का पानी पीने के फायदे

1. वजन करे कम
करी पत्ते के पानी को वेट लॉस ड्रिंक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके सेवन से मोटापा तो घटता ही है, साथ ही कोलेसेट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती है, हालांकि इसका असर कुछ दिन बाद ही नजर आएगा.

2. बेहतर डाइजेशन
जिन लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानियां हैं उन्हे करी पत्ते जरूर खाने चाहिए क्योंकि इसमें लैक्सेटिव पाए जाते हैं जो हमारे पेट की सेहत को बेहतर रखते हैं. जिससे गैस, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता.

3. बॉडी डिटॉक्स
करी पत्ते का पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, दरअसल इन पत्तें में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बॉडी डिटॉक्स करने में मदद करते हैं जिससे स्किन इंफेक्शन, स्किन प्रॉब्लम और फ्री रेडिकल्स का खतरा कम हो जाता है.

4. मेंटल हेल्थ
मौजूदा दौर में कई लोग मानसिक तनाव का सामना कर रहे, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे प्यार और दोस्ती में धोखा, वर्कलोड, पैसे की कमी, बीमारी वगैरह. हालांकि अगर आप करी पत्ते का पानी पिएंगे तो टेंशन को कम करने में काफी हद तक मदद मिलेगी.